Friday, March 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

योगी ने की दो लाख के मुआवजे की घोषणा, राहुल आ रहे रायबरेली…

SI News Today

लखनऊ: रायबरेली के ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी (नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन) की बिजली उत्पादन इकाई में ब्वॉयलर फटने के भीषण हादसे का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मारिशस से सीधे संज्ञान लेते हुए राहत कार्य के कड़े दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने घायलों का निशुल्क इलाज कराए जाने का भी निर्देश दिया है। हादसे में अब तक 20 लोगों के मरने व 90 से अधिक के घायल होने की सूचना है।

मुख्यमंत्री योगी ने प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार को फोन कर घटना की जानकारी ली और त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने हादसे पर गहरा दुख जताते हुए घटना में मारे गए लोगों के परिवारीजन को दो-दो लाख रुपये, गंभीर घायलों को 50-50 हजार व मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा की है। राज्यपाल राम नाईक ने भी भीषण हादसे में लोगों की मृत्यु पर गहरा दुख जताते हुए घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

प्रमुख सचिव गृह के मुताबिक राहत कार्य के लिए एनडीआर की टीम ऊंचाहार भेजी गई है। मुख्यमंत्री ने सभी घायलों को त्वरित व निशुल्क इलाज उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। साथ ही राहत कार्य में पूरी सतर्कता बरते जाने को कहा है। इस क्रम में मुख्य सचिव राजीव कुमार ने प्रमुख सचिव चिकित्सा व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को कड़े दिशा निर्देश दिया है। सीएम के निर्देश के बाद वरिष्ठ अधिकारी हरकत में आ गए। कमिश्नर अनिल गर्ग, आइजी जयनारायण सिंह व स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक मौके पर पहुंच गए हैं।

रायबरेली के आलावा इलाहाबाद व लखनऊ के अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया गया है ताकि घायलों के पहुंचने पर उन्हें तत्काल इलाज उपलब्ध हो सके। रायबरेली के प्रशासन व पुलिस के अधिकारी मौके पर राहत कार्य में जुटे हैं। गंभीर रूप से घायलों को इलाज के लिए एसजीपीजीआइ लखनऊ लाने का निर्देश दिया गया है। मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या व सुरेश खन्ना ने रायबरेली पहुंचकर हालात का जायजा लिया है। प्रमुख सचिव गृह ने देर रात 20 लोगों की मौत की पुष्टि की है।

एडीजी कानून-व्यवस्था आनन्द कुमार के मुताबिक हादसे में गंभीर रूप से झुलसे 22 लोगों को उपचार के लिए लखनऊ के विभिन्न अस्पतालों में लाया गया है। जबकि, 15 गंभीर घायलों का रायबरेली में उपचार चल रहा है। एनटीपीएस के अधिकारियों ने उन्हें बताया कि कुछ मरीजों कुछ मरीजों को इलहाबाद भी भेजा गया है। उनकी संख्या पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

ऐसे हुआ हादसा: एडीजी कानून-व्यवस्था आनन्द कुमार के मुताबिक यह हादसा बुधवार शाम पांच से साढ़े पांच बजे मध्य का है। शुरुआती पड़ताल में सामने आया है कि ब्वॉयलर के नीचे जलने वाली आग की राख पाइप से बाहर नहीं निकल सकी थी। जिससे ऐश पाइप में गैस का प्रेशर बनने से पाइप व ब्वॉयलर में जोरदार ब्लास्ट हो गया। कुछ दिन पहले ही नया ब्वॉयलर लगाया गया था। जिस क्षेत्र में घटना हुई है, उसके आसपास पुलिस ने घेरेबंदी कर ली है और घायलों को उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया जा रहा है। एनडीआरएफ की टीम भी राहत कार्य में जुटी है।

मंत्री आज जाएंगे दुर्घटना स्थल: केंद्रीय ऊर्जामंत्री आरके सिंह और प्रदेश के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा गुरुवार की दोपहर 12 बजे दुर्घटना स्थल का दौरा करेंगे। इस बीच शर्मा ने विद्युत उत्पादन निगम के अफसरों को राज्य के बिजली घरों में ब्वॉयलर आदि की सुरक्षा की नए सिरे से जांच के निर्देश दिए हैं ताकि किसी तरह के हादसे की आंशका न रहे। उल्लेखनीय है कि उच्च दवाब के साथ ही ब्वॉयलर का तापमान 540 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है।

आज आएंगे राहुल गांधी: रायबरेली कांग्रेस प्रवक्ता अमेठी अनिल सिंह ने बताया कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार की सुबह आठ बजे फुर्सतगंज आ जाएंगे। यहां से वह सीधे ऊंचाहार जाएंगे। हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारीजन से मुलाकात कर संवेदना व्यक्त करेंगे।

170 मेगावाट आपूर्ति प्रभावित: ब्वॉयलर फटने से राज्य को ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी के तापीय बिजली घर से लगभग 170 मेगावाट बिजली मिलना ठप हो गई है। पावर कारपोरेशन के अफसरों ने बताया कि 500 मेगावट की यूनिट में राज्य की एक-तिहाई हिस्सेदारी है। चूंकि मौसम कुछ ठंडा हो गया है इसलिए 170 मेगावाट बिजली न मिलने के बावजूद प्रदेशवासियों को तय शेड्यूल से बिजली मिलती रहेगी।

एनटीपीसी ने दिए जांच के आदेश: एनटीपीसी प्रबंधन ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। इसमें घटना के कारणों का पता लगाया जाएगा। यह जानकारी एनटीपीसी के एडिशनल डायरेक्टर जनरल (मीडिया एंड कम्युनिकेशन) राजेश मल्होत्रा ने दी। उन्होंने बताया कि एनटीपीसी ने घटना के तत्काल बाद राहत व बचाव कार्य के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर हर जरूरी कदम उठाए हैं। एनटीपीसी प्रबंधन इस घटना के पीडि़तों व उनके परिवारीजन के साथ खड़ा है।

उचित मुआवजा देने की मांग: कांग्रेस ने रायबरेली के ऊंचाहार में पावर प्लांट हादसे की उच्चस्तरीय जांच के साथ पीडि़तों को उचित मुआवजा देने की मांग की। साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व उपाध्यक्ष राहुल गांधी के निर्देश पर प्रभारी महासचिव गुलाम नबी आजाद व प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर गुरुवार को ऊंचाहार जाएंगे। प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि पीडि़तों को हर संभव मदद पहुंचाने में कांग्रेस कार्यकर्ता जुटे हैं। उन्होंने कहा कि घटना से सोनिया गांधी और राहुल गांधी बेहद दुखी है और पीडि़त परिवारों के साथ है।

उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग: समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि हादसे के शिकार लोगों के साथ सबकी संवेदनाएं हैं। घायलों को उचित इलाज के अलावा पीडि़त परिवारों को तत्काल आर्थिक मदद का इंतजाम सरकार को करना चाहिए। पूर्व मंत्री व वरिष्ठ सपा नेता शिवपाल यादव ने हादसे पर दुख जताते हुए उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग की।

20-20 लाख राहत राशि की पैरोकारी: राष्ट्रीय लोकदल के मीडिया प्रभारी अनिल दुबे ने घटना की उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग करते हुए मृतकों के परिवारीजन को 20-20 लाख रुपये राहत राशि प्रदान करने की पैरोकारी की है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव डा. गिरीश ने राहत व बचाव कार्य सेना के सुपुर्द करने की मांग की। उन्होंने पूरे हादसे के कारणों की तह तक जाने को सीबीआइ जांच कराने की मांग की।

SI News Today

Leave a Reply