Friday, March 29, 2024
featuredबिहार

बिहार: यूट्यूब के ‘सीक्रेट सुपरस्टार..सब को भा रहा वीडियो

SI News Today

आमिर खान की फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ की नायिका की तरह पटना में भी कई ऐसे सितारे हैं, जो यूट्यूब से लोकप्रियता बटोर रहे हैं। बस अंतर इतना है कि फिल्म की नायिका ने अपनी पहचान गुमनाम रखी थी, मगर ये पहचान के साथ खुलकर सामने आ रहे हैं। यू-ट्यूब पर पटना के युवाओं के प्रैंक्स वीडियो और वेब सीरीज खूब पसंद किए जा रहे।

अब वो जमाना लद गया जब अपने टैलेंट के लिए सिर्फ फिल्मों और टेलीविजन का ही सहारा था, आज जमाना सोशल मीडिया का है। खासकर यूट्यूब पर युवा अपनी प्रतिभा का खूब लोहा मनवा रहे। इससे न केवल उन्हें नाम और शोहरत मिल रही बल्कि वे कुछ पैसे भी कमा रहे हैं। इसके लिए बड़ी संख्या में युवा यूट्यूब पर चैनल खोल रहे हैं।

टीवी चैनल की तरह ही यूट्यूब पर सीरीज में शो दिखाए जा रहे हैं, जिसे वेब सीरीज नाम दिया जाता है। इसके अलावा फनी प्रैंक्स वीडियो भी यूट्यूब पर खूब देखा जा रहा है। पटना के कई युवा इसमें भी हाथ आजमा रहे हैं। सबसे बड़ी बात कि इन वीडियो में एक्टिंग से लेकर एडिटिंग तक युवा खुद कर रहे।

ये है लाइक और व्यू का फंडा

यू ट्यूब पर कोई भी व्यक्ति अपना चैनल बना सकता है। बस आपका जीमेल अकाउंट होना चाहिए। चैनल बनाने के बाद आप उसपर मनचाहा वीडियो अपलोड कर सकते हैं। चैनल के जितने ज्यादा सब्सक्राइबर होंगे वह उतना ही ज्यादा पॉपुलर होगा।

चैनल को कई अवार्ड उसके सब्सक्राइबर के हिसाब से दिए जाते हैं। जैसे एक लाख सब्सक्राइबर पर सिल्वर प्ले, 10 लाख सब्सक्राइबर पर गोल्ड प्ले और एक करोड़ सब्सक्राइबर पर डायमंड प्ले का बटन मिलता है। इससे चैनल के एडमिन को रुपये मिलते हैं।

उदाहरण के लिए, अगर किसी चैनल को एक लाख व्यू मिलता है, तो उसे यू ट्यूब की तरफ से करीब 10 डॉलर मिलते हैं। इसके अलावा एड से जो पैसे आते हैं उसमें भी एडमिन को गूगल और यू ट्यूब और जीएसटी जोड़कर 50 प्रतिशत इनकम कैश के रूप में मिलता है।

ताकि कर न दे कोई कॉपीराइट क्लेम

चैनल बनाना तो बहुत आसान है, लेकिन इसके लिए कई बातों का ध्यान भी रखना पड़ता है ताकि एडमिन आगे किसी कानूनी पचड़े में न पड़ जाए। इसके लिए गूगल एड सिंक से कॉपीराइट का सर्टिफिकेट दिया जाता है। लेकिन, इसके साथ भी कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे आप किसी भी गाने को छह सेकेंड से अधिक बिना अनुमति के नहीं बजा सकते हैं। इसके अलावा किसी भी वीडियो के फुटेज का इस्तेमाल उसके मालिक की अनुमति के बगैर नहीं कर सकते हैं।

कंटेंट के हिसाब से मिलता है विज्ञापन

चैनल को गूगल से यूं तो कई एड मिलते हैं लेकिन विज्ञापन मिलने के लिए कंटेंट का दमदार होना बहुत जरूरी है। कंटेंट स्थानीय स्तर का भी हो सकता है और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर का भी, बस कंटेंट की प्रस्तुति बेहतरीन होनी चाहिए। जिस तरह का कंटेंट उसी हिसाब से विज्ञापन के लिए भी स्पॉन्सर मिलते हैं। वैसे विज्ञापन के लिए एडमिन को खुद मार्केटिंग भी करनी पड़ती है लेकिन कंटेंट के हिसाब से उसे स्पान्सर की रिक्वेस्ट भी आती है।

पटना प्रैंक्स के वीडियो यूट्यूब पर कर रहे ट्रेंड

पटना प्रैंक्स एक वेब वीडियो चैनल है जो पिछले साल ही शुरू किया गया है। इसमें कई तरह के फनी वीडियो अपलोड किए जाते हैं। पटना के युवा समाज से जुड़ी बुराइयों को हास्य के माध्यम से दिखाते हैं। इस चैनल के अब तक 50 हजार सब्सक्राइबर हो चुके हैं और 70 लाख व्यूअर हैं।

चैनल को बनाने वाले सभी युवा पटना के हैं, इनमें उज्ज्वल श्रीवास्तव, निखिल राज निक्स, राहुल राज, अजय और रमेश शर्मा शामिल हैं। इनकी अपनी एक टीम है जो निर्देशन से लेकर डबिंग, एडिटिंग और अन्य तकनीकी काम भी खुद ही करती है।

पटना प्रैंक्स का वीडियो ‘डांस विद मी’ पिछले दिनों यू ट्यूब का ट्रेंडिंग वीडियो था जिसे सात मिलियन लोगों ने अब तक देखा है। उज्ज्वल बताते हैं कि इस तरह के चैनल खोलने से एक अच्छा प्लेटफॉर्म मिलता है जिससे हमें काम करने का भी मौका मिलता है और लोग इसे पसंद भी कर रहे हैं। मुझे इसी की बदौलत एक भोजपुरी फिल्म ब्रेद भी मिली है जिसके निर्देशक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता राहुल कुमार सिंह हैं।

रंग 4 रंगम पर लव तड़का से मिली प्रसिद्धि

अब एक्टर किसी बैनर के मोहताज नहीं हैं। अगर उनमें प्रतिभा है तो वह उसे वेब सीरीज के माध्यम से निखार रहे हैं। रंग 4 रंगम के ऐसे ही अभिनेता हैं रास राज। इन्होंने अपनी एक वेब सीरीज लव तड़का पिछले महीने शुरू की है, जिसे लोग खूब पसंद कर रहे हैं।

इनका अपना यू ट्यूब चैनल है जिसपर वह कई वीडियो और वेब सीरीज अपलोड करते हैं। वे बताते हैं कि इसके लिए हमारी पूरी टीम काम करती है। इसमें लोकहर्ष सिन्हा, रश्मि सिंह, ज्ञान पंडित और सागर ठाकुर प्रमुख हैं।

वे बताते हैं कि नाटक में काम करना और कैमरे के सामने काम करना दोनों बिल्कुल अलग होता है। इसके लिए हमें जहां स्क्रिप्ट पर भी मेहनत करनी होती है वहीं इसके लिए शूटिंग से लेकर एडिटिंग तक खुद करना पड़ता है। इससे लोकप्रियता के नए द्वार तो खुले ही हैं साथ ही साथ हमारे काम को भी एक अच्छा मंच मिला। वे बताते हैं कि हमलोगों ने जीरो बैलेंस से काम करना शुरू किया है लेकिन इसका रिस्पांस बहुत ही अच्छा मिल रहा है।

इनका ‘बिग बॉस पटना में वीडियो काफी पसंद किया गया। गु्रप कई तरह के वीडियो और वेब सीरीज पर काम कर रहा है। अभी तक इन्हें 40 हजार व्यूअर मिल चुके हैं।

ले लोट्टा से बिहार को अलग पहचान

बिहार की पहचान सिर्फ लिïट्टी चोखा या फिर भोजपुरी के अश्लील गीत नहीं है। यहां की पहचान कई और चीजों से भी है। ले लोट्टा चैनल इन्हीं खूबियों को दिखाने की कोशिश कर रहा है। ले लोïट्टा यू ट्यूब चैनल खोला है सत्यम पराशर सोमी, आयुषी और रवि ने। इस चैनल का फेसबुक और ट्विटर पेज भी है। इसके साथ इसे इंस्टा पर भी काफी लोग फॉलो कर रहे हैं।

एक महीने पहले शुरू हुए इस चैनल को अब तक 500 सब्सक्राइबर मिल चुके हैं और इसके एक लाख व्यूअर हैं। इस चैनल पर वेब सीरीज वल्ड्र्स फ्रेंड्स फॉरएवर, कॉमिक वीडियो, शॉर्ट फिल्म सप्ताह में दो बार दिखाए जाते हैं।

लव इट पटना में बिहारी तड़का

लव इट पटना एक यू ट्यूब चैनल है जो इस नवंबर खुलने जा रहा है। इसके एडमिन हैं मानस। इसे अभी से फेसबुक, इंस्टा और ट्विटर पर बहुत लाइक और शेयर मिल चुके हैं। मानस बताते हैं कि अगर कॉमिक वीडियो या शार्ट फिल्म की बात करें तो यह दिल्ली, मुंबई और हरियाणा जैसे शहरों में ही बनते हैं। इस तरह के वेब सीरीज से हम अपने बिहार के कई मुद्दों को देश विदेश तक पहुंचा सकते हैं।

हमारे बिहार में ही कई ऐसी प्रतिभाएं हैं जो किसी प्लेटफॉर्म के न हो पाने के कारण इसका प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं, इन चैनलों से युवाओं को नया मंच मिलेगा। इस चैनल पर मैजिक शो, वेब सीरीज, स्टिचिंग शो जैसे कई रोचक कार्यक्रम सप्ताह में दिखाए जाएंगे।

लहसुन फिल्म्स पर बिहारी वेब सीरीज

यूं तो आपने कई वेब सीरीज देखी होगी, लेकिन बिहारी डायलॉग और बिहारी एक्टिंग वाली वेब सीरीज अगर देखने मिल जाए तो क्या कहने। ऐसे ही कॉन्सेप्ट के साथ पिछले महीने अंकित भारद्वाज और सिद्धांत सेतु ने लहसुन फिल्म्स नाम से यूट्यूब चैनल खोला है। अभी इसपर बंटी बदमाश नाम की वेब सीरीज आ रही है जिसे सप्ताह में एक बार दिखाया जा रहा है।

अंकित बताते हैं कि वेब सीरीज में हर भाषा के सीरियल आ रहे हैं लेकिन इसपर बिहारी भाषा की छाप दिखेगी। इस चैनल को 1000 व्यूअर मिल चुके हैं और इसके 150 सब्सक्राइबर हैं। दिसंबर में इसपर एक और वेब सीरीज बिल्लू बी क्लास आएगी।

SI News Today

Leave a Reply