Tuesday, March 26, 2024
featuredबिहार

ये हाल है बिहार की शिक्षा व्‍यवस्‍था का..जानिए

SI News Today

बिहार में शिक्षा व्‍यवस्‍था की बदहाली का अालम यह है कि हाई स्‍कूल की लाइब्रेरी में एमबीए की किताबें शोभा बढ़ा रही है। कहने को लैब तो है लेकिन बच्‍चों को परखनली तक से अवगत नहीं कराया गया है। जिम के सामान लाइब्रेरी रूम में रखे हुए हैं।

छपरा नगर निगम के वार्ड संख्या एक में स्थिति अब्दुल क्यूम अंसारी हाई स्कूल में प्लस टू तक की पढ़ाई इस वर्ष से प्रारंभ हो रही है। यहां लैब के उपकरण तो है लेकिन बच्चों को को प्रैक्टिकल नहीं कराया जाता है क्योंकि एक कमरें में कमेस्ट्री, फिजिक्स एवं जूलोजी का सेटअप कैसे लगाया जा सके। स्कूल में लैब रूम नहीं होने के कारण प्रैक्टिकल क्लास नहीं चल पा रहा है। स्कूल प्रबंधन चाह कर भी लैब को व्यवस्थित नहीं कर पा रहा है

दैनिक जागरण के अभियान बदहाल शिक्षा, बेहाल स्कूल के सांतवी कड़ी में अब्दुल क्यूम अंसारी हाई स्कूल के लैब, लाइब्रेरी एवं कंप्यूटर रूम की पड़ताल की गई तो पता चला कि स्कूल के लैब रूम नहीं लाईब्रेरी है भी तो उसमें हाई स्कूल के सिलेबस के बदले कैट एवं एमबीए की पुस्तक है।

लैब रूम नहीं होने से नहीं होता प्रैक्टिकल क्लास

अब्दुल क्यूम अंसारी उच्च विद्यालय में एक ही कमरे में रसायन शास्त्र, भौतिकी एवं जंतु विज्ञान के प्रैक्टिकल के समान रखे गये हैं। जिसके कारण वहां प्रैक्टिकल की कक्षाएं नहीं चलती है। कमरे के अभाव में स्कूल प्रबंधन चाह कर भी लैब क्लास नहीं चला पा रहा है। इसलिए विभाग द्वारा मिले लैब के उपकरण को अलमीरा में बंद कर व्यवस्थित रखा गया है।

हालांकि स्कूल प्रबंधन ने बताया कि वह समय -समय पर विद्यार्थियों को लैब में ले जाकर प्रैक्टिकल में क्लास कराया जाता है। उन्हें प्रयोग के बारे में बताया जाता है। लेकिन जमीनी स्तर पर देखने पर लैब के नाम पर वहां कमरा है। जहां तीन विषय के उपकरण भी रखना संभव नहीं है।

लाइब्रेरी में रखा गया है जिम का समान

स्कूल के लाइब्रेरी की कहानी भी दूसरी है। यहां हाई स्कूल तक शिक्षा मिलती है, लेकिन पुस्तकालय में एमबीए, कैट एवं प्रबंधन की पुस्तक रखी है। यह पुस्तक यहां के जनप्रतिनिधि के फंड से मिली है। कोर्स एवं सामान्य ज्ञान की पुस्तकें नहीं होने के कारण स्कूल प्रबंधन इसे इसी तरह अलमीरा एवं कूट के डब्बे में पैक करके रखे हुए हैं।

यह हाई स्कूल के बच्चों के काम लायक नहीं है। इतना ही नहीं लाइब्रेरी में भी जिम का समान रखा हुआ है। इसलिए यह न तो लाइब्रेरी न ही जिम के लिए ही उपयोगी है। जिम एवं पुस्तकें दोनों ही यहां बर्बाद हो रही है। लाखों रूपये के जिम का समान भी बर्बाद हो रहा है। शिक्षा विभाग ने इस विद्यालय में कंप्यूटर सेट नहीं दिया है।

स्कूल में कमरे के कमी के कारण लैब को व्यवस्थित नहीं किया गया है। लाइब्रेरी में सिलेबस की पुस्तक नहीं है। एमबीए एवं कैट पुस्तक जनप्रतिनिधि द्वारा दिया गया है। जिसे छात्रों के लिए उपयोगी नहीं है। विद्यालय में कमरे की कमी के कारण ज्यादा परेशानी है।
पुरूषोत्तम ज्ञान भूषण
प्राचार्य, अब्दुल क्यूम अंसारी हाई स्कूल, छपरा

SI News Today

Leave a Reply