Thursday, March 28, 2024
featured

मुगलों को देशद्रेही बताने वालों पर बरसे जावेद अख्तर, कही ये बात…

SI News Today

बॉलीवुड के मशहूर गीतकार और पूर्व राज्यसभा सांसद जावेद अख्तर ने मुगलों को देशद्रोही बताने वालों पर जमकर हमला बोला है। जावेद अख्तर ने कहा कि ये लोग जो इस तरह की बातें करते हैं ये लोग बेवकूफ हैं। जावेद अख्तर ने ये बातें हिंदी न्यूज चैनल आज तक के एक कार्यक्रम में कहीं। जावेद अख्तर ने संजय लीला भंसाली की पद्मावती पर चल रहे विवाद पर भी अपनी बात रखते हुए कहा कि इसकी कहानी सलीम-अनारकली की तरह ही नकली है।

आपको बता दें कि जावेद अख्तर एक शायर होने के बावजूद सामाजिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर भी खुल कर अपनी बात रखते रहते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ आज तक के कार्यक्रम में। इस कार्यक्रम में जब उनसे पूछा गया कि जब अकबर रोड का नाम बदलने की बात होती है तो आपको गुस्सा क्यों आ जाता है। इस पर जावेद अख्तर ने कहा कि ऐसा करने वाले लोग अकबर को ठीक तरह से जानते ही नहीं हैं। जब-जब हिंदुस्तान के महान शख्सियतों की बात दुनिया में कहीं भी होती है तो उसमें अकबर का नाम जरूर आता है। अकबर के बारे में गलत सोच रखने वाले अगर अकबर का इतिहास पढ़ लें तो उन्हें नाज होगा कि वो अकबर के देश में पैदा हुए हैं।

पद्मावती फिल्म पर चल रहे विवाद में एक टीवी डिबेट का हवाला देते हुए जावेद अखतर ने कहा, “टीवी पर इतिहास के एक प्रोफेसर को सुन रहा था। वो बता रहे थे कि ‘पद्मावती’ की रचना और अलाउद्दीन खिलजी के समय में काफी फर्फ था। जायसी ने जिस वक्त इसे लिखा और खिलजी के शासनकाल में करीब 200 से 250 साल का फर्क था। इतने साल में जब तक कि जायसी ने पद्मावती नहीं लिखी, कहीं रानी पद्मावती का जिक्र ही नहीं है।”

नई पीढ़ी को इतिहास की सलाह देते हुए जावेद साहब ने कहा, “फिल्मों को इतिहास मत समझिए और इतिहास को भी फिल्म से मत समझिए। हां, आप गौर से फिल्में देखिए और आनंद लिजिए, इतिहास में रुचि है, तो गंभीरता से इतिहास पढ़िए, तमाम इतिहासकार हैं उन्हें आप पढ़ सकते हैं।”

SI News Today

Leave a Reply