Friday, April 19, 2024
featuredदेशरोजगार

नवोदय विद्यालय समिति में 638 पदों पर बम्पर वैकेंसी, करे आवेदन…

SI News Today

नवोदय विद्यालय समिति ने 638 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इन पदों में एलडीसी(LDC),स्टोरकीपर, फीमेल स्टाफ नर्स और अन्य पद शामिल हैं। ये भर्तियां नवोदय विद्यालय समिति के मुख्यालय और क्षेत्रीय कार्यालयों के ली की जा रही हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को 13 दिसंबर 2017 से पहले आवेदन करना होगा। आवेदन कैसे करना है, कौन-कौन सी योग्यताएं चाहिये और अन्य चीजों के बारे में जानते हैं।

शैक्षणिक योग्यताः
एलडीसी (LDC) व स्टोरकीपर पद के लिएः इच्छुक उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12 वीं 50 प्रतिशत अंकों से पास होना जरूरी है। साथ ही उम्मीदवार की अंग्रेजी टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए। या फिर 10+2 पास होने के साथ सेक्रेटरियल प्रैक्टिस और मैनेजमेंट वोकेशनल स्टडीज में पास होना चाहिए।

फीमेल स्टाफ नर्स के पद के लिएः इच्छुक उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12 वीं पास और ग्रेड A में नर्सिंग में डिप्लोमा या डिग्री और किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी (नर्सिंग) के साथ किसी हॉस्पिटल या क्लिनिक में दो साल का कार्य अनुभव।

आयु सीमाः एलडीसी (LDC) व स्टोरकीपर पद के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम 27 साल है और फीमेल स्टाफ नर्स के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 35 साल है। आयु की गणना 31.10.2017 से की जायेगी।

आयु में छूट का प्रावधानः ओबीसी वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की छूट व अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग को लिए 5 साल की छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रियाः उम्मीदवारों को कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के बाद शॉर्टलिस्ट किया जायेगा।
आवेदन करने का तरीकाः इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट www.nvshq.org और www.mecbsegov.in पर आवेदन करें। आवेदन 12.11.2017 से 13.12.2017 के बीच करें।

आवेदन शुल्कः उम्मीदवारों को स्टाफ नर्स,ऑडिट असिस्टैंट व हिंदी ट्रांस्लेटर के पदों के लिए 1000 रुपये और बाकि पदों के लिए 750 रुपये शुल्क वेबसाइट लिंक के अनुसार जमा कराने होंगे।अनुसूचित जाति/जनजाति,शारिरिक विकलांग और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

SI News Today

Leave a Reply