Friday, March 29, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

बिना इंटरनेट या वाईफाई के भी चलते हैं ये म्यूजिक ऐप्स, जानिए रिपोर्ट…

SI News Today

आप म्यूजिक के शौकीन हैं और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके बहुत काम की खबर हैं। इसमें हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि बिना मोबाइल डेटा या वाईफाई के चलते हैं। मतलब अगर आपके फोन में इंटरनेट नहीं चल रहा है तब भी इन ऐप्स में गाने चलते रहेंगे।
पैंडोरा (Pandora): यहा ज्यादा पॉपुलर मोबाइल ऐप नहीं है। पर यह ऑफलाइन म्यूजिक सुनने के लिए अच्छा ऐप है। यहां काफी संख्या में सॉग्स मौजूद हैं। यहां सर्च करके गाने डाउनलोड किए जा सकते हैं।

किसी गाने को पहली बार सर्च करने और डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी। एक बार डाउनलोड होने के बाद फिर उस गाने को कभी भी इस ऐप में सुना जा सकता है। बाद में सुनने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी।

गाना (Gaana): गाना म्यूजिक ऐप भारत में काफी पॉपुलर है। यहां पर गानों का अच्छा कलेक्शन मौजूद है। इस ऐप का इस्तेमाल करना भी काफी आसान है। लेकिन इस ऐप को ऑफलाइन केवल तभी इस्तेमाल किया जा सकता है जब आपके पास गाना प्लस का सब्सक्रिप्शन हो। यह ऐप आपको अनलिमिटेड सॉन्ग्स डाउनलोड करने की सुविधा देती है।

8 ट्रैक (8tracks): इस ऐप में रेडियो फीचर दिया गया है। इसके अलावा इसकी सबसे खास बात है कि दूसरे लोगों के द्वारा बनाई गई प्लेलिस्ट को भी आप सुन सकते हैं। इस तरह यह आपके म्यूजिक सर्कल को बढ़ाता है और आपको दूसरे आर्टिस्ट्स को सुनने का मौका भी देता है। यह ऑफलाइन भी काम करता है।

स्पिनल म्यूजिक (Spinnr Music): इस ऐप में भी आप सॉन्ग्स डाउनलोड कर सकते हैं, इतना ही नहीं इस ऐप में आप अपने पुराने म्यूजिक को भी सिंक्रोनाइज कर उसका भी मजा ले सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपना अकाउंट बनाना होगा या फिर फेसबुक अकाउंट से लॉगिन करना होगा। यह ऐप ऑफलाइन भी वर्क करती है। किसी भी गाने को डाउनलोड करने के लिए पहली बार इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी। उसके बाद फिर उसे ऑफलाइन सुना जा सकेगा।

गूगल प्ले म्यूजिक (Google Play Music): गूगल प्ले स्टोर भी अच्छा ऑप्शन है। इसमें आप अपने फोन में पहले से मौजूद म्यूजिक को भी सुन सकते हैं। ब्राउजिंग करके डाउनलोड भी कर सकते हैं। एक बार सॉन्ग डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी। उसके बाद फिर बिना इंटरनेट के म्यूजिक का मजा लिया जा सकता है।

SI News Today

Leave a Reply