Friday, March 29, 2024
featured

सभी कर्जों से मुक्ति चाहिए, तो आज ही करें इन मंत्रों का जाप…

SI News Today

16 नवंबर 2017 शुक्रवार को मासिक शिवरात्रि है। भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन मध्य रात्रि में भगवान शिव लिंग के रूप में प्रकट हुए थे। ऐसा माना जाता है कि शिव लिंग की पूजा सबसे पहले भगवान विष्णु और ब्रह्मा जी के द्वारा की गई थी। इसी के साथ हिंदू धर्म में वार्षिक, मासिक और साप्ताहिक सभी त्योहारों का महत्व होता है। इसी के साथ हिंदू धर्म में महादेव को देवों का देव माना जाता है। भगवान शिव को साप्ताहिक त्योहारों में सोमवार का दिन समर्पित होता है। मासिक त्योहारों में शिवरात्रि का व्रत और पूजन का महत्व माना जाता है। शिवरात्रि भगवान शिव और शक्ति के अभिसरण का पर्व माना जाता है। हिंदू पंचाग के अनुसार हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी की तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है।

हर मासिक शिवरात्रि को सूर्यास्‍त के समय घर में बैठकर अपने गुरुदेव का स्मरण करके शिवजी का स्मरण करते- करते ये 17 मंत्र बोलें, जिनके सिर पर कर्जा ज्यादा हो, वो शिवजी के मंदिर में जाकर दिया जलाकर ये 17 मंत्र बोले, इससे कर्जा से मुक्ति मिलेगी। ये हैं वे मंत्र:

1) ॐ शिवाय नम:
2) ॐ सर्वात्मने नम:
3) ॐ त्रिनेत्राय नम:
4) ॐ हराय नम:
5) ॐ इन्द्र्मुखाय नम:
6) ॐ श्रीकंठाय नम:
7) ॐ सद्योजाताय नम:
8) ॐ वामदेवाय नम:
9) ॐ अघोरह्र्द्याय नम:
10) ॐ तत्पुरुषाय नम:
11) ॐ ईशानाय नम:

12) ॐ अनंतधर्माय नम:
13) ॐ ज्ञानभूताय नम:
14) ॐ अनंतवैराग्यसिंघाय नम:
15) ॐ प्रधानाय नम:
16) ॐ व्योमात्मने नम:
17) ॐ युक्तकेशात्मरूपाय नम:

आर्थिक परेशानी से बचने हेतु से अपनाएं: हर महीने में शिवरात्रि (मासिक शिवरात्रि – कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी) को आती है, तो उस दिन जिसके घर में आर्थिक कष्ट रहते हैं, वो शाम के समय या संध्या के समय जप-प्रार्थना करें एवं शिवमंदिर में दीप-दान करें। शाम को सूर्यास्त हो रहा हो उस समय एक दिया पर पांच लंबी बत्तियां अलग-अलग, शिवलिंग के आगे जला के बैठ कर भगवान शिवजी के नाम का जप करना प्रार्थना करने से व्यक्ति के सिर पे कर्जा हो तो जल्दी उतरता है, आर्थिक परेशानियां दूर होती है। रात को जब 12 बज जायें तो थोड़ी देर जाग कर जप और एक श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें, तो आर्थिक परेशानी दूर हो जायेगी।

SI News Today

Leave a Reply