Saturday, April 20, 2024
featured

अमरूद खाने से वजन कम होने के साथ दूर रहती हैं दिल की बीमारियां, जानिए इसके फायदे…

SI News Today

अमरूद खाने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता। स्वाद से भरपूर होने के साथ-साथ यह कई तरह के रोगों की औषधियों के बतौर भी इस्तेमाल किया जाता है। हार्मोनल असंतुलन और दिल संबंधी बीमारियों में अमरूद का सेवन बेहद लाभकारी होता है। डायबिटीज के रोगी भी इस फल को खाकर स्वास्थ्य-लाभ पा सकते हैं। इसमें विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भंडार होता है और इसलिए यह हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद औषधि होती है। फर्टिलिटी बढ़ाने में भी अमरूद फायदेमंद है। इसमें फोलेट की काफी मात्रा पाई जाती है।

इसके आलावा इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है। अमरूद में पानी की काफी मात्रा होती है इसलिए इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है। इन सबके अलावा अमरूद का सेवन वजन कम करने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं कैसे –

वजन कम करता है अमरूद – अमरूद प्रोटीन और फाइबर का भरपूर भंडार होता है। ये दोनों पाचन क्रिया को लंबे समय तक जारी रखती हैं जिससे बार-बार भूख लगने की आदत से छुटकारा मिल जाता है। अमरूद में पाया जाने वाला फाइबर मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाए रखता है। इसमें अन्य फलों मसलन – सेब, संतरा, अंगूर आदि की तुलना में बहुत कम शुगर पाया जाता है। फाइबर की हमारी दैनिक जरूरत का 12 प्रतिशत हिस्सा अमरूद से पूरा किया जा सकता है। पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने वाला अमरूद बहुत कम कौलोरी वाला फल है। 100 ग्राम अमरूद से केवल 52 कैलोरी ही मिलती है।

SI News Today

Leave a Reply