Thursday, March 28, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

आपके फोन में से डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स को ऐसे करें डिलीट, जानिए…

SI News Today

जब नया फोन लेते हैं तो फोन एकदम क्लीन होता है। हम अपने काम के कॉन्टेक्ट्स उसमें सेव कर लेते हैं, लेकिन धीरे-धीरे फोन में डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स इकट्ठे होते जाते हैं। इसके बाद कॉन्टेक्ट्स ज्यादा होने लगते हैं और फिर फोन को चलाने में दिक्कत होने लगती है। फोन में कॉन्टेक्ट सर्च करने में भी दिक्कत होने लगती है। इसका सबसे मुख्य कारण है आपके फोन में कई अकाउंट का बनना, जैसे की जीमेल अकाउंट और अलग अकाउंट। जिसके वजह से आपके कॉन्टेक्ट की कॉपी होकर डुप्लीकेट कॉपी बन जाती है। यदि आप डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स को एक एक करके डिलीट करते हैं तो काफी समय लगता है।

इससे छुटकारा दिलाने के लिए हम एक बहुत ही अच्छी ट्रिक लेकर आए हैं जिससे आप एक ही क्लिक में सारे डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट डिलीट कर पाएंगे। इसके लिए प्ले स्टोर से आपको एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। जिससे आप ये काम काफी आसानी से कर सकते हैं।

इसका कैसे उपयोग करना है उसकी जानकारी नीचे दी गई है।

1- सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर से Duplicate Contacts Remover मोबाइल ऐप डाउनलोड कर लें।
2- इसे अपने फोन में इंस्टॉल करने के बाद इसे Open करें। ये कुछ एक्सेस मांगेगा उसे Allow कर दें। अगर अलाउ नहीं करेंगे तो आप कॉन्टेक्ट्स को डिलीट नहीं कर पाएंगे।
3- आप जैसे ही इस App को ओपन करेंगे ये आपके फोन में सभी Duplicate कॉन्टेक्ट्स को स्कैन कर लेगा।
4- इसके बाद आपको डिलीट के आप्शन पर टैप करना है और इस प्रकार आपके सारे Duplicate Contacts डिलीट हो जाएंगे।

इसके लिए आपको इस App के ऊपर दायें में स्थित Backup Button पर क्लिक करना है और इसके बाद अपने कॉन्टेक्ट्स का बैकअप बना सकते हैं। फिर आप चाहें तो इसे डिलीट भी कर सकते हैं। इस तरह आप अपने फोन से Duplicate Contacts को डिलीट कर सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply