Friday, March 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

पहले चरण के लिये कल 24 जिलों में डाले जाएंगे वोट- नगरीय निकाय चुनाव…

SI News Today

लखनऊ: नगरीय निकाय चुनाव में पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार का शोर सोमवार शाम पांच बजे थम गया। अब मंगलावार को प्रत्याशी घर-घर जाकर ही प्रचार कर सकेंगे। पहले चरण में 24 जिलों की 230 निकायों में बुधवार 22 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। इन जिलों में चुनाव की तैयारियां परखने के लिए राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर अफसरों से जरूरी सूचनाएं लीं। कई जिलों में अफसरों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए।

पहले चरण में पांच नगर निगम-मेरठ, आगरा, कानपुर, फैजाबाद-अयोध्या व गोरखपुर में चुनाव हो रहे हैं। इनके अलावा 71 नगर पालिका परिषद व 154 नगर पंचायतों के चुनाव भी होने हैं। इनमें कुल 4325 पदों के लिए 26314 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। पहले चरण में कुल 1.09 करोड़ मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने सोमवार को दिन में पहले चरण के चुनाव वाले 24 जिलों के प्रेक्षक, डीएम व एसएसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर तैयारियों का जायजा लिया। आयुक्त ने जिलों में केंद्रीय अर्धसैनिक बल, पीएसी व सिविल पुलिस को ड्यूटी पर लगाए जाने के प्लान पर विस्तार से चर्चा की। मतदान कर्मियों के तीसरे रेंडमाइजेशन व पोलिंग पार्टी की रवानगी की तैयारियों पर चर्चा की। केंद्र से मिले 40 कंपनी अर्धसैनिक बल में से 34 कंपनी को पहले चरण के जिलों में तैनात कर दिया गया है।

सबसे अधिक चार कंपनी कानपुर व तीन कंपनी मेरठ में रहेगी। शामली, बिजनौर, बदायूं, आगरा, प्रतापगढ़, गोण्डा व गोरखपुर में दो-दो कंपनी फोर्स लगाई गई है। इसके अलावा 75 कंपनी पीएसी लगाई गई है। इस मौके पर प्रमुख सचिव गृह अरविन्द कुमार, पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था आनंद कुमार, अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा एवं विशेष कार्याधिकारी जेपी सिंह मौजूद थे।

संवेदनशील केंद्रों की ड्रोन कैमरे से होगी निगरानी
राज्य निर्वाचन आयोग ने संवेदनशील मतदान केंद्रों की निगरानी ड्रोन कैमरों से करने के निर्देश दिए हैं। जिलों में इनकी उपलब्धता पर भी विस्तार से चर्चा हुई। इसका उपयोग भीड़-भाड़ वाले मतदान केंद्रों पर नजर रखने के लिए किया जाएगा। इसके साथ ही अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग की तैयारियों पर भी चर्चा हुई। इसके लिए कर्मचारियों व टेबलेट की उपलब्धता पर भी बात हुई।

अनुपूरक मतदाता सूचियों को मुख्य सूची में जोड़ा जाए
आयुक्त ने अफसरों से पूछा कि उनके यहां अनुपूरक मतदाता सूचियों को मुख्य सूची से जोड़ा गया या नहीं। उन्होंने कहा कि इस काम को प्राथमिकता से कर लिया जाए। मतदान के दिन सबसे ज्यादा हंगामा मतदाता सूची में नाम न होने पर ही होता है। सभी मतदान व मतगणना केंद्र पर फस्र्ट एड किट जरूर होनी चाहिए।

मतगणना दिन में तीन से चार बजे के बीच पूरी करने के निर्देश
राज्य निर्वाचन आयुक्त ने जिलों के अफसरों को मतगणना दिन में तीन बजे से चार बजे के बीच पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए प्लान अभी से तैयार कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि एक लाख से अधिक मतदाता वाले नगर पालिका परिषद की मतगणना राज्य निर्वाचन आयोग के प्लान के अनुसार कराई जाए। मतदान व मतगणना के दिन निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति होनी चाहिए।

इन जिलों में होगा पहले चरण का मतदान
शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर व सोनभद्र।

SI News Today

Leave a Reply