Friday, April 19, 2024
18+स्पाइसी बाइट्स

स्वस्थ पीरियड्स के लिए जरूर जानिए ये टिप्स…

SI News Today

पीरियड्स हर महिला के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस दौरान हार्मोनल परिवर्तन तथा अन्य कारणों से महिलाओं को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ऐसे में खुद को सेहतमंद रख पाना भी एक चुनौती की तरह होता है। पीरियड्स को अगर स्वास्थ्यकर तरीके से संचालित न किया जाए तो इससे हालत और बदतर होती जाती है। ऐसे में कुछ तरीके हैं जिनका इस्तेमाल मासिक चक्र के दौरान किया जाए तो यह काफी फायदेंद और स्वास्थ्यप्रद होता है। चलिए जानते हैं कि वे उपाय क्या हैं –

योग करें – पीरियड्स में दर्द से राहत पाने के लिए योग करना बेहद जरूरी होता है। रोजाना नियमित रूप से सूर्य नमस्कार के कुछ आसनों का अभ्यास करने से पीरियड्स की तकलीफ से निजात पाने में काफी मदद मिलती है। इसके अलावा भुजंगासन, वज्रासन और धनुरासन भी नियमित रूप से करना काफी लाभकारी होता है। यह शरीर में रक्त संचार की स्थिति को दुरुस्त रखता है औऱ जननांगों की कार्य-प्रणाली को बेहतर बनाता है।

हेल्दी फूड्स का सेवन जरूरी – अनियमित पीरियड्स और तकलीफ की प्रमुख वजह अनहेल्दी फूड्स के खाने की आदत होती है। पीरियड्स के दौरान मसालेदार, नमकीन फूड्स से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। इसकी वजह से रक्त का थक्का बनने में मदद मिलती है जो दर्द का कारण बनता है। इससे बचने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फलों का सेवन करें।

शारीरिक सक्रियता बढ़ाएं – पीरियड्स के दर्द में पेन किलर्स लेने की बजाय अपनी शारीरिक सक्रियता बढ़ा दें। किसी न किसी काम में खुद को व्यस्त रखें। यरह आपके शरीर के निचले हिस्से में बने हुए तनाव को कम करता है।

मांस और सिगरेट का न करें सेवन – पीरियड्स के दौरान मांस और दूध से बने उत्पादों का सेवन आपकी तकलीफ और बढ़ा सकता है। इसके अलावा अगर इस दौरान आप स्मोकिंग करती हैं यह अंडाशय में अंडों के निर्माण में बाधा पहुंचाता है जिससे अनियमित पीरियड्स की समस्या होती है।

ठंड के दिनों में पीरियड्स – ठंड के महीनों में पीरियड्स लंबा और दर्द भरा होता है। इस दर्द से निपटने के लिए आप अपने पेट पर गर्म पानी की बोतल रख सकती हैं। इससे रक्त प्रवाह आसान होता है और दर्द थोड़ा कम हो जाता है।

SI News Today

Leave a Reply