Friday, April 19, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी: आप जितने किमी. आगरा एक्सप्रेस-वे पर चलेंगे उतने का ही टोल लिया जाएगा…

SI News Today

इटावा: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर किसी भी कट प्वाइंट पर चढ़ते समय टोल नहीं लिया जाएगा। जब आप एक्सप्रेस-वे से नीचे उतरेंगे उस समय टोल लिया जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे पर मात्र दो टोल प्लाजा होंगे। एक आगरा से पहले व दूसरा लखनऊ से पहले होगा। खास बात यह है कि कट पर टोल बूथ बनाए जाएंगे, वहां से पर्ची लेकर आप जितने किमी. एक्सप्रेस-वे पर चलेंगे उतने का ही टोल मार्ग छोड़ते समय लिया जाएगा।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर पिछले एक वर्ष से छोटे वाहन दौड़ रहे हैं लेकिन अभी बिना टोल दिए ही निकल जाते हैं। जैसे ही एक्सप्रेस-वे पर टोल प्लाजा के निर्माण का कार्य शुरू हुआ तो टोल को लेकर लोग कयास लगा रहे थे कि कितने स्थानों पर टोल देकर वह आगरा से लखनऊ पहुंच सकेंगे। इस मार्ग पर टोल की प्रक्रिया को बहुत ही सरल बनाया जा रहा है, जिस प्रकार की कोशिश की जा रही है उससे साफ है कि जाम की स्थिति भी कम होगी।

आगरा से लखनऊ तक पूरे मार्ग पर दो टोल प्लाजा का निर्माण कार्य चल रहा है जिसमें एक आगरा से पहले एवं दूसरा लखनऊ से पहले होगा अन्य स्थानों पर एक्सप्रेस वे पर जाने के लिए जो कट बनाए गए हैं उन वाहन चालकों के लिए उसी स्थान पर टोल बूथ का निर्माण कराया जा रहा है। एक्सप्रेस वे पर जिस स्थान से चलेंगे तो आपको एक टोल बूथ से होकर गुजरना होगा उसी टोल बूथ पर आपको एक पर्ची दे दी जाएगी और आपसे कोई टोल का किराया नहीं लिया जाएगा लेकिन आप जिस स्थान पर उतरेंगे उस समय आपको फिर एक टोल बूथ का सामना करना पड़ेगा, इस टोल बूथ पर आपको वही पर्ची दिखानी पड़ेगी।

इस प्रकार आप जिस स्थान से चढ़े हैं और जिस जगह पर आप एक्सप्रेस-वे को छोड़ रहे हैं, इस बीच की दूरी में आपने जितने किमी.का सफर अपने वाहन से तय किया है आपसे उतने किलोमीटर का ही किराया टोल बूथ पर ले लिया जाएगा। एक्सप्रेस-वे का निर्माण करा रही एनसीसी कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर नीरज ने बताया इस प्रकार की टोल व्यवस्था से वाहन चालकों को उतना ही किराया देना पड़ेगा जितना वह सफर तय करेंगे। उन्होंने बताया कि वाहन पर कितना टोल लिया जाएगा इसकी दर अभी तय नहीं हुई है। नए साल की शुरुआत में टोल प्लाजा चालू होने की संभावना है, लगभग सभी प्लाजा एवं टोल बूथों पर कार्य अंतिम चरण में है।

टोल बूथ का ट्रायल शुरू
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर टोल बूथ का ट्रायल शुरू कर दिया गया है। अभी इस बूथ से गुजरने वाले सभी वाहन चालकों को टोल पर्ची अवश्य दी जा रही है लेकिन कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। एनसीसी कंपनी के इस क्षेत्र को देखने वाले इंजीनियर अक्षय ने बताया इस बूथ पर आगरा से लखनऊ आने जाने वाले वाहनों को कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि इस एक्सप्रेस-वे पर चढऩे और उतरने के रास्ते अलग-अलग बनाए गए हैं।

SI News Today

Leave a Reply