Saturday, April 20, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर स्थित मतदान केंद्र पर डाला वोट…

SI News Today

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शहरी निकाय चुनावों के पहले चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. पहले चरण के तहत 24 जिलों की 230 स्थानीय निकायों के लिए मतदान किया जा रहा है. कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जोकि शाम पांच बजे तक संपन्न होगा. इस दौरान पार्षद के अलावा मेयर के चुनाव भी हो रहे हैं.

प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी अपने संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया. वोट डालने के बाद सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि नगर निकाय चुनाव प्रदेश के अंदर जनता को बेहतरीन सुविधाएं देने और नगर निकायों को सक्षम बनाने के साथ आमजन को बुनियादी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने, सड़कों को अतिक्रमण से मुक्‍त करने, सफाई कर्मचारियों के हितों का संरक्षण करने के उद्देश्‍य से भाजपा नगर निकाय चुनाव में उतरी है. मुझे खुशी है कि जनता का समर्थन मिल रहा है. हमारे प्रत्‍याशी पूरे प्रदेश में प्रचंड बहुमत से चुनाव जीतेंगे’. भारतीय जनता पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव में जबर्दस्त जीत हासिल की थी. भाजपा की जीत के बाद प्रदेश की बागडोर संभालने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए निकाय चुनाव काफी महत्वपूर्ण हैं. वह स्वयं चुनाव प्रचार में जोर शोर से शामिल हैं.

इस चरण में कुल 1.09 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल करेंगे. कुल 11, 679 बूथ पर मतदान किया जा रहा है. पहले चरण के तहत शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोण्डा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ, गाजीपुर और सोनभद्र में मतदान किया जा रहा है.

पहले चरण में पार्षद के अलावा मेयर के चुनाव भी हो रहे हैं. पहले चरण में पांच मेयर पदों के लिए 56 प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि 71 नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद के लिए 901 उम्मीदवार हैं. बात नगर पंचायतों की करें तो 1819 वार्डों के लिए 3856 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. चुनाव आयोग की तरफ से मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने के सभी इंतजाम किए गए हैं और की पुख्ता व्यवस्था की गई है.

उल्‍लेखनीय है कि प्रदेश के निकाय चुनाव में बाकी दो चरणों में 26 नवंबर और 29 नवंबर को मतदान होगा. तीनों चरणों की मतगणना एक दिसंबर को होगी और परिणाम भी उसी दिन घोषित होंगे. भाजपा ही नहीं प्रदेश के अन्य दल मसलन सपा, बसपा और कांग्रेस भी निकाय चुनाव को काफी गंभीरता से ले रहे हैं. मुख्यमंत्री के अलावा दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं दिनेश शर्मा, सरकार के मंत्री, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय सहित पार्टी के सभी नेता व्यापक प्रचार कर रहे हैं.

सपा और बसपा ने चुनाव प्रचार की कमान अपने दूसरे रैंक के नेताओं के हाथ में थमा रखी है. कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और राज बब्बर तथा सांसद प्रमोद तिवारी को प्रचार में संलग्न किया है.

SI News Today

Leave a Reply