Thursday, March 28, 2024
featuredरोजगार

भारतीय वायु सेना में नौकरी का सुनहरा अवसर, करे आवेदन….

SI News Today

भारतीय वायु सेना में 10वीं-12वीं पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी का सुनहरा अवसर है। वायु सेना कई पदों पर भर्ती करने जा रही है। ग्रुप C सिविलियन के 132 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें लोअर डिवीजन क्लर्क के 3, स्टोर कीपर के 4, सफाई कर्मचारी के 18 पदों पर भर्ती होगी। इसके अलावा मल्टी टास्किंग स्टाफ के 32, मेस स्टाफ के 65, कुक के 5, बढ़ई के 4, धोबी के 2, वार्ड सहायिका/आय के 1, पेंटर- 2 और वालकैनाइजर के 2 पदों पर भर्ती होनी है। नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट indianairforce.nic.in या फिर careerairforce.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 दिसंबर, 2017 है। दसवीं और बारहवीं पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी हासिल करने का यह बढ़िया मौका है। चलिए विस्तार से जानते हैं इन भर्तियों के बारे में।

शैक्षणिक योग्यता: लोअर डिवीजन क्लर्क के लिए आवेदक का 12वीं पास होना जरूरी है। साथ ही उसकी अंग्रेजी की टाइपिंग स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी की टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट की होनी चाहिए। स्टोर कीपर पद के लिए आवेदक का 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा मल्टी टास्किंग स्टाफ, मेस स्टाफ, सफाई कर्मचारी, धोबी और अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदक 10वीं पास होना अनिवार्य है। वहीं कुक के लिए 10वीं पास और संबंधित ट्रेड में 6 महीने का अनुभव और बढ़ई/पेंटर पद के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास और संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट धारक होना जरूरी है।

आयु सीमा: उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 25 साल होनी चाहिए।

SI News Today

Leave a Reply