Friday, March 29, 2024
18+स्पाइसी बाइट्स

लीवर के लिए खतरा हो सकता है यूरीनरी इंफेक्शन, जानिए इलाज…

SI News Today

यूरीनरी इंफेक्शन एक बैक्टीरिया जनित संक्रमण होता है जिसमें मूत्राशय में पीड़ा, जलन, पेशाब न रोक पाना और पेट के निचले हिस्से में दर्द जैसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह आपकी किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है। यूरीनरी सिस्टम हमारे शरीर में अपशिष्ट और विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर करने का काम करते हैं ऐसे में अगर इस सिस्टम में कोई खराबी आती है तो यह आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। यूरीनरी इंफेक्शन का आप घर बैठे भी इलाज कर सकते हैं। कुछ ऐसे आसान से घरेलू नुस्खे हैं जो इस समस्या के निराकरण में अद्भुत फायदा पहुंचाते हैं। तो चलिए, जानते हैं कि वे घरेलू नुस्खे क्या हैं?

1. गर्म पानी से नहाना – गर्माहट आपको यूरीन इंफेक्शन से निजात दिलाने में काफी मदद कर सकता है। इसके लिए आपर हर रोज गरम पानी से स्नान करें या फिर अपने पेट के निचले हिस्से में एक गर्म पैड लगाकर रखें। इससे आपको दर्द से काफी आराम मिलेगा।

2. पेशाब लगने पर रोके नहीं – पेशाब लगने पर कभी इसे रोकने की कोशिश न करें बल्कि जब भी ऐसा महसूस हो कि आपको पेशाब लगी है तो तुरंत बाथरूम जाएं। कई बार ऐसा भी होगा कि आप पेशाब करने जाएं और कुछ भी न निकले। ऐसी अवस्था में भी आपको बाथरूम अवश्य जाना चाहिए। दरअसल आप जितनी बार पेशाब करते हैं उतनी बार बैक्टीरिया आपके शरीर से बाहर जाते हैं। पेशाब को रोककर रखना बैक्टीरिया को बढ़ाने का काम करता है।

3. खीरा खाएं – खीरा में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है। यह आपके शरीर में पानी की पर्याप्त आपूर्ति करता है। शरीर से विषाक्त तत्वों के उत्सर्जन के लिए यह बेहद आवश्यक है।

4. क्रैनबेरी का जूस पिएं – क्रैनबेरी जूस में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त रखता है। साथ ही साथ यह हमारे शरीर से उन तत्वों को बाहर करने का भी काम करता है जो यूरीनरी इंफेक्शन के कारक होते हैं।

5. खूब पिएं पानी – शरीर से विषाक्त पदार्थों के उत्सर्जन के लिए जरूरी है कि आप खूब पानी पिएं। इससे संक्रमण से भी सुरक्षा मिलती है। दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना अनिवार्य है। इसके अलावा आप ताजा फलों का जूस भी पी सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि एल्कोहल, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और कैफीन के सेवन से दूरी बनी रहे।

SI News Today

Leave a Reply