Friday, March 29, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

जानिए यहाँ मोबाइल की डिस्प्ले से स्क्रैच हटाने की ये हैं तीन शानदार ट्रिक…

SI News Today

स्मार्टफोन को इस्तेमाल करते-करते उसकी डिस्प्ले पर स्क्रेच आ जाते हैं और साफ दिखाई नहीं देता है। स्क्रेच आना आम बात है। अगर आपके फोन की डिस्प्ले पर भी स्क्रेच आ गए हैं, तो परेशन होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपने फोन की डिस्प्ले से स्क्रेच हटा सकते हैं, वो भी घर पर ही। इसके लिए आपको कुछ भी अलग से खरीदकर लाने की जरूरत नहीं है। तो चलिए शुरू करते हैं।

पेस्ट से: सबसे पहला तरीका बताते हैं पेस्ट से मोबाइल की डिस्प्ले साफ करने का। कोलगेट लेकर अपने फोन की डिस्प्ले पर लगाएं। इसके बाद उसे धीरे धीरे अपने फोन की डिस्प्ले पर रगडे़ं। थोड़ी देर तक रगड़ते रहें। इसके बाद इसे धीरे-धीरे हल्के प्रेशर के साथ अपने रुमाल या किसी ऐसे ही दूसरे कपडे़ से साफ करें। जब पूरा साफ कर लें तो पाएंगे कि स्क्रेच लगभग खत्म हो गए हैं।

वेसलीन से: दूसरा तरीका है वेसलीन से साफ करने का। घर में मौजूद वेसलीन को लें, इसे अपने फोन की डिस्प्ले पर लगा लें। इसके बाद इसे किसी गद्दे के टुकड़े से धीरे-धीरे रगड़ें। रगड़ना वैसे ही जैसे कि पोलिश करते हैं। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे की फोन की स्क्रीन बिलकुल साफ हो गई है। वेस्लीन को डिस्प्ले पर लगाने से पहले एक बार फोन की स्क्रीन को हल्का सा साफ जरूर कर लें। ताकि उसके ऊपर कोई रेत आदि न रहे। स्क्रीन साफ करने के बाद ही वेसलीन से फोन की डिस्प्ले की पोलिश करें।

इरेजर से: जिस इरेजर से बच्चे अपनी नोटबुक में गलती होने पर इरेज करते हैं। उसी इरेजर से अपने फोन की डिस्प्ले को साफ किया जा सकता है। इसके लिए इरेजर नई होगी तो बेहतर होगा। इरेजर को फोन की डिस्प्ले पर ऊपर से नीचे या नीचे से ऊपर की ओर चलाना है। गोल गोल या किसी और तरीके से नहीं घुमाना है। ऐसे करेंगे तो आपके फोन की डिस्प्ले से काफी हद तक स्क्रेच कम हो जाएंगी।

SI News Today

Leave a Reply