Friday, March 29, 2024
featured

सर्दियों में गाजर खाने के ये हैं 5 बड़े फायदे, जानिए…

SI News Today

गाजर को आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स के तौर पर जाना जाता है। इसके अलावा यह स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर गाजर कैंसर और एजिंग रोकने में भी काफी मददगार होता है। सिर्फ इतना ही नहीं, गाजर में उच्च मात्रा में सॉल्यूबल फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काम आता है। एक अमरीकी सरकारी अध्ययन के मुताबित जो लोग कम से कम तीन हफ्तों तक लगातार एक कप गाजर का सेवन करते हैं उनमें ब्लड कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम हो जाता है।

गाजर में फैल्केरिनॉल नाम का तत्व पाया जाता है जो फंगल बीमारियों को बढ़ने से रोकता है और कैंसर को रोकने में भी मददगार होता है। गाजर को कच्चा ही खाया जा सकता है। इसके अलावा ताजी सब्जियों के साथ पकाकर या फिर जूस के रूप में गाजर का सेवन किया जाता है। आज हम आपको सर्दियों में गाजर के खाने के अनेक फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

1. रतौंधी के लिए – गाजर बीटा कैरोटिन से भरपूर होता है जो खाने के बाद लीवर में जाकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। इससे रतौंधी रोग के लिए बेहद फायदेमंद फल है।

2. पाचन तंत्र की मजबूती के लिए – गाजर में फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे पाचन तंत्र काफी मजबूत रहता है।

3. दिल की बीमारियों को रोकने में – गाजर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टी दिल की बीमारियों को रोकने में मदद करता है। साथ ही एजिंग प्रॉसेस को धीरे करता है।

4. विषाक्त तत्वों को बाहर करने में – शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में भी गाजर मददगार है।

5. कैंसर के खतरे को कम करने में – गाजर का नियमित सेवन कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद करता है।

SI News Today

Leave a Reply