Friday, March 29, 2024
featuredलखनऊ

ओपी सिंह: क्षेत्रवार रणनीति बनाकर अपराध पर लगाएंगे लगाम…

SI News Today

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह प्रदेश में हर क्षेत्र के अपराध से पूरी तरह वाकिफ हैं। उनका कहना है कि हर क्षेत्र में अपराध का तरीका अलग होता है।

मुरादाबाद में डीआइजी रहे प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह हर क्षेत्र ने बताया कि उस तरीके के आधार पर ही अपराधियों का काम तमाम करने के लिए फार्मूला तैयार किया जाएगा। प्रदेश में बढ़ते अपराध के ग्राफ को कम करना उनका उद्देश्य है। पदभार ग्रहण करने से पहले दैनिक जागरण से उन्होंने फोन पर बात में उन्होंने बताया कि प्लानिंग में पुलिसकर्मियों की समस्याओं को भी वरीयता दी जाएगी।

पुलिसकर्मियों की कमी को पूरा करने को पहले से पूरा मसौदा तैयार किया है। पहली ही खेप में पांच हजार दारोगा की सीधी भर्ती होगी, जबकि आठ हजार हेड कांस्टेबल दारोगा बनेंगे। इसके साथ ही प्रदेश में 2300 दारोगा प्रमोट कर उनको इंस्पेक्टर बनाया जाएगा।

बिहार के गया में दो जनवरी 1960 को जन्मे ओपी सिंह राजनीतिक विज्ञान से परास्नातक करने के बाद 1983 में आइपीएस के लिए चुने गए थे। 1985 में पहली तैनाती पीटीसी मुरादाबाद में एएसपी अंडर ट्रेनी के रूप में हुई थी। 1993 में वीरता पदक मिला था। 1999 और 2007 में राष्ट्रपति की ओर से पुलिस पदक से सम्मानित किए जा चुका है। मुरादाबाद में ओपी सिंह एएसपी के बाद एसएसपी तथा डीआइजी भी रह चुके हैं। उनका कहना है अभी पुलिस की समस्या व अपराध पर लगाम लगाना प्राथमिकता में है।

उन्हें पूरे प्रदेश के अपराध के बारे में जानकारी है। अपराध को देखकर ही अपराधियों के खिलाफ मुहिम चलाई जाएगी।

बढिय़ा गायक भी हैं यूपी के डीजीपी ओम प्रकाश सिंह
उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह एक आईपीएस अफसर ही नहीं बल्कि बढिय़ा गायक भी हैं। उन्होंने कई कार्यक्रम में अपनी बेहतरीन गायकी का प्रदर्शन किया है। गाना 16 अगस्त 2014 का गाया गया है।

उन्होंने कार्यक्रम के दौरान ‘दीवानों से यह मत पूछो दीवानों पर क्या गुजरी है’ गाना गा कर कार्यक्रम में मौजूद दर्शकों को आश्चर्यचकित कर दिया। यह बताया यह जा रहा है कि उन्हें गाने का काफी शौक है। उनका कार्यकाल जनवरी 2020 तक है।

SI News Today

Leave a Reply