Friday, March 29, 2024
featuredदिल्ली

‘मेरे लहजे में जी-हुजूर न था, इससे ज्यादा मेरा कसूर न था’: कुमार विश्वास

SI News Today

दिल्लीः दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक डॉ.कुमार विश्वास ने राज्य सभा टिकट नहीं मिलने पर अब पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल पर सीधा निशाना साधा है. हिंदी के मशहूर कवि कुमार विश्वास ने अपने शायराना अंदाज में बताया कि उन्हें पार्टी से राज्यसभा टिकट इसलिए नहीं मिला क्योंकि वह चापलूसी करना नहीं जानते. यहां कुमार विश्वास का निशाना केजरीवाल की तरफ था. एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में जब विश्वास से पूछा गया कि AAP ने उन्हें राज्य सभा भेजने के लिए क्यों नहीं चुना, तो उन्होंने शायराना अंदाज में जवाब देते हुए कहा, ‘मेरे लहजे में जी-हुजूर न था, इससे ज्यादा मेरा कसूर न था’

कई मुद्दों पर पार्टी से अलग राय
कुमार विश्वास राज्य सभा चुनाव में ंटिकट ना दिए जाने के बाद से आम आदमी पार्टी के सभी निर्णयों को लेकर अपने पुराने विरोधों को वापस नए रूप में पेश कर रहे है. कभी कुमार विश्वास राष्ट्रवाद के नाम पर पार्टी के स्टैंड से खुद को अलग करने की बात कह रहे होत है, कभी पंजाब में अलगाववादियों के परिवार वालों को टिकट दिए जाने के दौरान अपने द्वारा दर्शाए गए विरोध की बात कह रहे हैं. यहां तक कि कुमार विश्वास ने जेएनयू में राष्ट्र विरोधी नारेबाजी को लेकर भी खुद के द्वारा पार्टी से अलग स्टैंड लिए जाने की बात भी कही है.

केजरीवाल पर साधा था निशाना
कुमार ने कहा था, ‘कुछ माह पहले में मुझे राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बुलाकर अरविंद केजरीवाल ने कहा था, आपको मारेंगे पर शहीद नहीं होने देंगे. मैं अपनी शहादत स्‍वीकार करता हूं. युद्ध का एक नियम होता है कि शहीदों के शव से छेड़छाड़ नहीं की जाती. आपसे (अरविंद केजरीवाल से) असहमत होकर वहां (आम आदमी पार्टी में) जीवित रहना मुश्किल है. सबको लड़ने ही पड़े अपने-अपने युद्ध, चाहे राजा राम हों चाहे गौतम बुद्ध. सबकी लड़ाईयां अकेली हैं. मैं अपनी लड़ रहा हूं, आप अपनी लड़ रहे हैं. उस राज्‍यसभा में जहां अटल जी और इंदिरा जी जैसे लोगों की आवाज गूंजी हैं, राज्‍यसभा में इन दोनों (एनडी गुप्‍ता और संजीव गुप्‍ता) को भेजने के लिए मैं अरविंद और पार्टी के लोगों को बधाई देता हूं.’

पार्टी में नहीं है कोई स्थान?
कुमार विश्वास के ताजा रुख से साफ है कि वह किसी भी दिन पार्टी को छोड़ सकते हैं या पार्टी उन्हें खुद बाहर निकाल सकती है. हालांकि अभी तक आम आदमी पार्टी ने कुमार विश्वास की सदस्यता को लेकर कोई बयान नहीं दिया है. राज्य सभा टिकट नहीं दिए जाने के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया देते वक्त कुमार विश्वास ने जब अपनी पार्टी के खिलाफ खुलकर नाराजगी जाहिर की थी जब दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने आकर इसका जवाब दिया था और कुमार की पार्टी के प्रति निष्ठा पर सवाल उठाए थे. शनिवार को कुमार विश्वास ने ट्विटर पर भी यह शेर शेयर भी किया.

कुमार विश्वास ने इसके साथ ‘बाहुबली’ फिल्म के किरदारों के जरिए केजरीवाल पर फिर हमला बोला. उन्होंने कहा कि उन्हें शहीद करने के लिए ‘शिवगामी देवी’ कटप्पाओं का इस्तेमाल कर रही है. बता दें कि विश्वास ने पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय के आरोपों के बाद शुक्रवार को भी पार्टी हाइकमान पर हमला बोला था.

गोपाल राय ने कुमार पर साधा निशाना
आम आदमी पार्टी (आप) के नेता गोपाल राय द्वारा ‘बागी नेता’ कुमार विश्वास पर नगर निगम चुनावों के बाद दिल्ली में केजरीवाल सरकार गिराने का षड्यंत्र रचे जाने का आरोप लगाए जाने के बाद 4 जनवरी को उनकी तरफ से तीखी प्रतिक्रिया सामने आई. उन्‍होंने राय के इस बयान पर कहा, ‘इस माहिष्‍मती की शिवगामी देवी कोई और है. हर बार नए कटप्‍पा यहां पैदा किए जाते हैं’.

उन्‍होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि ‘5 राज्‍यों के प्रभारी, दिल्‍ली के प्रदेश अध्‍यक्ष, विधायक और मंत्री गोपाल राय को कार्यकर्ताओं को मीर जाफर कहते हैं, आज सात महीने के बाद उनकी कुंभकर्णी नींद जागी है, जिस पर पार्टी ने उनके बयान से किनारा कर लिया है’.

उन्‍होंने आगे कहा, ‘दरअसल, इस माहिष्‍मती की शिवगामी देवी कोई और है. हर बार नए कटप्‍पा यहां पैदा किए जाते हैं. मेरा उनसे अनुरोध है कि नए-नए कांग्रेस और भाजपा से आए हुए जो गुप्‍ता बंधु हैं, उनके ‘योग’ ‘दान’ का कुछ आनंद लें. मेरे शव के साथ छेड़छाड़ न करें. पिछली बार बाबरपुर में रैलियां करके मैं कार्यकर्ताओं के साथ उन्‍हें जितवाने के लिए गया था. इस बार सुशील गुप्‍ता की रैली कराएं. वहां से सांसद बनें, प्रधानमंत्री बनें और किम जोंग ने विश्‍व को भी बहुत तंग कर रखा है. लगे हाथों यूनाइटेड नेशंस के अध्‍यक्ष भी बन जाएं’.

SI News Today

Leave a Reply