Saturday, April 20, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

WhatsApp स्टेटस पर भी शेयर कर सकेंगे इंस्टाग्राम ‘स्टोरीज’…

SI News Today

फेसबुक अपने उपभोक्ताओं के लिए प्रतिदिन कुछ नया करता रहता है. इसी कड़ी में फेसबुक एक परीक्षण कर रहा है जिससे उसके उपभोक्ता अपनी इंस्टाग्राम ‘स्टोरीज’ को सीधे व्हाट्सएप स्टेटस पर साझा कर सकेंगे. नए फीचर से उपभोगकर्ता अपनी सजावटी फोटो, वीडियो, जीआईएफ व्हाट्सएप पर पोस्ट कर सकेंगे जो 24 घंटों के बाद अपने आप गायब हो जाएंगे. टेकक्रंच के मुताबिक, ‘एक इंस्टाग्राम स्टोरी को व्हाट्सएप स्टेटस पर पोस्ट करने से यह व्हाट्सएप पर अन्य संदेशों की तरह ही एनक्रिप्टेड हो जाता है.’

30 करोड़ सक्रिय उपभोक्ता
फेसबुक के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया गया, ‘हम हमेशा से ऐसे तरीकों का परीक्षण करते रहे हैं, जो इंस्टाग्राम पर अनुभव बेहतर बनाता हो और उन लोगों से अपने पलों को साझा करने में आपको आसानी हो जो आपके लिए महत्व रखते हैं.’ फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की है कि ‘इंस्टाग्राम स्टोरीज’ और ‘व्हाट्सएप स्टेटस’ के 30 करोड़ सक्रिय उपभोक्ता हैं.

स्नैपचैट के 17.3 करोड़ यूजर
प्रतिद्वंद्वी एप स्नैपचैट के फीचर्स की नकल कर बनाए गए इस एप के उपभोक्ताओं की संख्या स्नैपचैट के 17.3 करोड़ उपभोक्ताओं की तुलना में लगभग दोगुनी हो चुकी है. आपको बता दें कि फेसबुक अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए फीचर्स लॉन्च करता रहता है. इससे पहले फेसबुक ने बच्चों के लिए ऐसा मैसेंजर एप पेश किया था, जिसका कंट्रोल अभिभावकों के हाथ में रहेगा.

पैरंटल कंट्रोल का विकल्प
इससे 12 साल से कम उम्र वाले बच्चों के लिए फेसबुक को और आसान बनाने के साथ ही एप में पैरंटल कंट्रोल (यानी बच्चे के फेसबुक मैसेंजर का कंट्रोल अभिभावक के हाथों में) का भी विकल्प है. इसकी मदद से अभिभावक अपने बच्चों की गतिविधियों की निगरानी कर सकेंगे और उसे जरूरत के हिसाब से कंट्रोल कर सकेंगे. इसकी लॉन्चिंग के समय फेसबुक अधिकारी ने कहा ‘फेसबुक मैसेंजर किड्स को इसलिए लाया गया है ताकि 12 साल से कम उम्र वाले बच्चे अपने खास लोगों से जुड़े रह सकें. साथ ही उनके अभिभावकों को इस बारे में जानकारी रहे कि वे किससे जुड़े हुए हैं.

इस ऐप को 6 से 12 साल की उम्र के बच्चों के लिए बनाया गया है. अभिभावक बच्चों की कॉन्टैक्ट लिस्ट को कंट्रोल करने के साथ ही किसी खास व्यक्ति से बच्चे के बात करने की परमिशन को भी डिसेबल कर सकते हैं.

SI News Today

Leave a Reply