Monday, April 15, 2024
featuredबिहार

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2017 के परिणाम जल्द…

SI News Today

CSBC Bihar Police Constable Result 2017: बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट कभी भी जारी किए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नतीजे कभी भी जारी हो सकते हैं। वहीं वेबसाइट वन इंडिया के मुताबिक नतीजे प्रॉसेसिंग स्टेज में हैं जो कभी भी जारी किए जा सकते हैं। हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। ऐसी स्थिति में उम्मीदवारों के लिए जरूरी है कि वे सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) की आधिकारिक वेबसाइट ट्रैक करते रहें। वेबसाइट पर 7 दिसंबर 2017 के बाद से अभी तक कोई नई अधिसूचना जारी नहीं हुई है। सभी उम्मीदवार नतीजे वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। बिहार पुलिस में 9,900 सिपाही पदों पर भर्ती होनी है। बता दें इस परीक्षा के लिए बड़ी तादाद में लोगों ने आवेदन किया था। लगभग 11 लोगों ने भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन किया था। परीक्षा में सिलेक्ट किए गए उम्मीदवारों को फिजिकल एबिलिटी टेस्ट (PAT) पास करना होगा।

ऐसे में फिजिकल टेस्ट से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें आपके लिए जानना जरूरी हैं। फिजिकल एबिलिटी टेस्ट यानी PAT कुल 100 अंकों का होगा। इसमें 50 अंक की 1.6km की दौड़, 25 अंक का गोला फेंक और 25 अंक की हाई जम्प है। 1.6km की दौड़ को सबसे कम टाइम में पूरा करने वालों को तरजीह दी जाएगी। निर्धारित समय से कम में दौड़ पूरी करने वाले अच्छे अंक बटोर सकेंगे। 1.6km की दौड़ पूरी करने के लिए न्यूनतम 6 मिनट की समय सीमा निर्धारित की गई है। वहीं जो उम्मीदवार इसे 5 मिनट में पूरा करेंगे वे पूरे 50 अंक हासिल करेंगे। गोला फेंक राउंड में 16 पाउंड के गोले को न्यूनतम 16 फीट की दूरी तक फेंकना होगा। इससे कम दूरी पर गोला फेंकने वाले उम्मीदवार फेल होंगे। गोला 20 फीट से ज्यादा पर फेंकने वालों को पूरे 25 अंक मिलेंगे। वहीं हाइ जम्प भी 25 अंकों की होगी। छलांग के लिए न्यूनतम हाइट 4 फीट है। 5 फीट से ज्यादा की छलांग पर उम्मीदवार को पूरे 25 अंक प्राप्त होंगे। वहीं महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम हाइट 3 फीट निर्धारित की गई है।

ऐसे करें चेक रिजल्ट
नतीजे जारी होने पर आप कैसे नतीजे चेक कर सकते हैं? चलिए जान लेते हैं इसके बारे में भी। वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर जाएं। नतीजे जारी होने पर होम पेज पर रिजल्ट का नोटिफिकेशन नजर आ जाएगा। उस पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी डीटेल्स भरें और सब्मिट बटन पर क्लिक करें। आपका रिजल्ट खुल जाएगा। प्रिंटआउट निकाल लें। रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों के पास अपना रजिस्ट्रेशन नंबर होना जरूरी है। गौरतलब है लिखित परीक्षा 15 और 22 अक्टूबर 2017 को हुई थी। कुल 9,900 पदों के लिए लगभग 11 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

SI News Today

Leave a Reply