Friday, April 19, 2024
featuredदुनिया

चेहरे पर पीरियड का खून लगाकर अछूत माने जाने का विरोध जताती याजमिना, जानिए…

SI News Today

पीरियड्स को लेकर आज भी ज्यादातर लोगों की सोच नहीं बदली है। इन दिनों महिलाओं पर तमाम तरह की बंदिशें थोप दी जाती हैं। वजह कि माहवारी के दिनों में महिलाओं को ‘अपवित्र’ माना जाता है। नेपाल में तो हालत और ज्यादा खराब है। यहां महिलाओं को घर से अलग झोपड़ी में रहना पड़ता है।

कोई उनसे बातचीत तक नहीं करता। कुछ विकसित देशों को छोड़ दें तो दुनिया भर में महिलाओं को पीरियड्स के दौरान तमाम तरह की बंदिशों से गुजरना पड़ता है। घर की रसोई से लेकर मंदिरों में में उनके प्रवेश पर पाबंदी होती है। ऐसा नहीं है कि माहवारी को लेकर इन भ्रांतियों पर समाज के किसी कोने से आवाज न उठी हो। अतीत में तमाम महिलाओं ने इसके खिलाफ आवाज उठाई।

मगर ऑस्ट्रेलिया की याजमिना हेड नामक महिला ने पीरियड्स के दौरान महिलाओं के साथ हो रहे गलत व्यवहार को लेकर कुछ अलग तरह से विरोध जताया। याजमिना ने पीरियड्स के खून को चेहरे पर लगा लिया। डेली मेल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक 26 वर्षीय याजमिना ने पीरियड्स का खून लगाते हुए चेहरे की फुटेज भी जारी की। बताया कि माहवारी को लेकर महिलाओं को शर्म करने की जरूरत नहीं है।

क्या कहा यजमिना ने
मिरर को दिए एक इंटरव्यू में याजमिना ने कहा कि -‘‘माहवारी को लेकर बहुत चीजें महिलाओं के साथ घटतीं हैं, उन्हें तरह-तरह के प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है। मैने चेहरे पर पीरियड्स के खून लगाकर जताया कि इसमें कुछ भी बुरा नहीं है। माहवारी को लेकर सवाल नहीं उठने चाहिए। जब आप जीवन को सही तरीके से समझेंगे तो आपको माहवारी में कुछ भी गलत नहीं लगेगा। ”

यजमिना ने आगे कहा कि-‘‘मैं तमाम महिलाओं को इस मुहिम से जोड़ रही हूं। उन्हें आमंत्रित कर रहीं हूं कि वे ब्लड के पॉवर को अपने तरीके से दुनिया को बताएं । ताकि लोगों को पता चले कि खून में सृजनात्मक ऊर्जा होती है। यह एक जीवन है। अगर खून नहीं आएगा तो फिर जीवन नहीं होगा। ”

एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर लोग सोचते हैं कि पीरियड का खून गंदा होता है। क्योंकि यह योनि से निकलता है। माना जाता है कि इन दिनों में महिलाएं अस्वस्छ होती हैं, इस नाते उन पर तमाम तरह की बंदिशें लगाई जाती हैं। इस सोच में बदलाव की जरूरत है। सामान्य दिनों के खून से पीरियड्स का खून अलग नहीं होता।

याजमिना ने फेसबुक पर अपनी तस्वीर लगाते हुए पीरियड्स को लेकर भ्रांतियों के खिलाफ मोर्चा खोला तो समर्थन मिलना शुरू हुआ। सोशल मीडिया यूजर्स उनकी पोस्ट शेयर कर लोगों से सोच बदलने की अपील कर रहे हैं।

SI News Today

Leave a Reply