Thursday, March 28, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

अगले सप्ताह अपने लोकसभा क्षेत्र अमेठी का दौरा करेंगे राहुल गांधी…

SI News Today

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अगले सप्ताह अपने लोकसभा क्षेत्र अमेठी का दो दिवसीय दौरा करेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल पहली बार अपने क्षेत्र का दौरा करेंगे. पिछले साल 16 दिसंबर को गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था. उससे पहले उनकी मां सोनिया गांधी इस पद को संभाल रही थीं. पार्टी सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी 15 और 16 जनवरी को अमेठी में रहेंगे. गांधी बहरीन में रह रहे भारतीय अप्रवासियों के ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पीपल ऑफ इंडियन रीजन (जीओपीआईओ) सम्मेलन को संबोधित करने के बाद भारत लौटे. यह सम्मेलन आठ जनवरी को था.

बहरीन से वापस आने के बाद गांधी ने ट्विट करते हुए कहा, “ प्रेरित करने वाले और ज्ञानवर्धन करने वाली इस यात्रा के लिए बहरीन को शुक्रिया .”

पार्टी में ला रहे बड़े बदलाव
कांग्रेस के अध्यक्ष बनने के बाद से ही राहुल गांधी ने पार्टी में बड़े बदलाव लाने के लिए कदम उठाना शुरू कर दिए हैं. माना जा रहा है कि ये बदलाव इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए किए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि सबसे पहले पार्टी की रिसर्च टीम और सोशल मीडिया टीम को मजबूत बनाया जाएगा. रिसर्च टीम को ब्रिटेन की लेबर और अमेरिका की डेमोक्रेट पार्टी की तर्ज पर तैयार करने की योजना है. रिसर्च टीम के लिए जर्मनी और जापान के राजनीतिक दलों के मॉडल का भी अध्‍ययन किया गया है.

रिसर्च टीम में वरिष्ठ नेता से लेकर इंटर्न भी
टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक, कांग्रेस की रिसर्च टीम के मौजूदा प्रमुख और राज्‍यसभा सदस्‍य राजीव गौड़ा फिलहाल 15 युवाओं के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. इसमें 12 पूर्णकालिक सदस्‍य और तीन इंटर्न शामिल हैं. टीम को और दुरुस्त करने के लिए राहुल गांधी खुद अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

चुनावों को लेकर काम कर रही टीम
रिसर्च टीम फिलहाल त्रिपुरा, मेघालय और कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर काम कर रही है. टीम को अप्रैल तक देश के हर राज्‍य में रिसर्च डिपार्टमेंट गठित करने का निर्देश दिया गया है. मध्य प्रदेश और तेलंगाना कांग्रेस ने खुद राज्य में रिसर्च टीम बनाने की मांग की है.

साथ ही कांग्रेस की रिसर्च टीम पंजाब सरकार के भी संपर्क में है, ताकि सरकार का पहला साल पूरा होने पर उसकी उपलब्धियों को जनता के सामने बेहतर तरीके से पेश किया जा सके.

SI News Today

Leave a Reply