Sunday, April 14, 2024
featuredरोजगार

10वीं-12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट्स-डिप्लोमा धारक के लिए अवसर: Defence Ministry

SI News Today

रक्षा मंत्रालय में दसवीं-बारहवीं पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। लोअर डिविजन क्लर्क, ट्रेड्समैन मेट और कई अन्य पदों पर भर्ती होनी हैं। भर्तियां कुल 291 पदों पर होनी है। चलिए विस्तार से जानते हैं इन भर्तियों के बारे में। ट्रेड्समैन मेट के 266 पदों पर भर्ती होनी है। वहीं लोअर डिविजन क्लर्क के 10 पदों पर भर्ती होगी। इसके अलावा मटीरिएल असिस्टेंट के 6, फायरमैन के 8 और MTS के 1 पद पर भर्ती होनी है। ट्रेड्समैन मेट को प्रतिमाह 18000 रुपये का वेतन मिलेगा। वहीं लोअर डिविजन क्लर्क पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवार प्रतिमाह 19900 रुपये कमा सकेंगे। वहीं मटीरिएल असिस्टेंट का प्रतिमाह पे-स्केल 29200 रुपये होगा।

ट्रेड्समैन मेट पद के लिए आवेदक का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है। वहीं लोअर डिविजन क्लर्क पद के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास होना अनिवार्य है। वहीं मटीरिअल असिस्टेंट पद के लिए आवेदक का ग्रेजुएट या फिर मटीरिअल मैनेजमेंट या इंजीनियरिंग में डिप्लोमा धारक होना अनिवार्य है। आवेदकों के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। भर्तियां विभिन्न राज्यों के लिए होनी हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के आधार पर होगा। आवेदन करने के लिए कोई एप्लीकेशन फीस नहीं चुकानी होगी। नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार ऑफलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरकर, उसके साथ सभी जरूरी दस्तावेजों की सेल्फ अटेस्टिड फोटोकॉपी इसे प्रकार भेजनी होगी: 27 फील्ड एम्यूनेशन डिपो, PIN- 909427, C/O 56 APO. लिफाफा भेजने से पहले उस पर अपना पता जरूर दर्ज करें।

SI News Today

Leave a Reply