Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

रणनीति पर भाजपा-संघ की बैठक, NSA अजित डोभाल भी मौजूद….

SI News Today

भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कुछ नेताओं ने रविवार (14 जनवरी) को यहां केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर बैठक की और पूर्वोत्तर के तीन राज्यों – त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर चर्चा की. सिंह के अलावा आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी कृष्ण गोपाल और भाजपा के महासचिव तथा पूर्वोत्तर में अपनी पार्टी के मामलों को देखने वाले राम माधव समेत अन्य नेता बैठक के दौरान मौजूद थे. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी बैठक में उपस्थित थे. बैठक में हुए विचार-विमर्श के विवरण स्पष्ट नहीं है , लेकिन सूत्रों ने कहा कि मुख्य रूप से क्षेत्र में राजनीतिक स्थिति पर चर्चा हुयी.

त्रिपुरा में भाजपा के राज्य की जनजाति आबादी के एक धड़े का प्रतिनिधित्व करने वाले इंडीजिनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के साथ गठजोड़ करने की संभावना है. केंद्रीय गृह मंत्री ने हाल में राज्य की मूल आबादी के सामाजिक-आर्थिक और सांस्कृतिक हितों की रक्षा और उसे बढ़ावा देने संबंधी उनकी मांगों पर गौर करने के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति के गठन का आश्वासन दिया था. ईसाई बहुल राज्यों- मेघालय और नगालैंड में भाजपा अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रही है. खासकर, मेघालय में जहां कांग्रेस सत्ता में है. नगालैंड में सत्त्ता पर काबिज पार्टी नगा पीपुल्स फ्रंट भाजपा की सहयोगी है.

वहीं दूसरी ओर आम आदमी पार्टी (आप) ने भी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने की कवायद तेज करते हुये इस साल आठ राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव पर नजरें टिका दी हैं. इस कड़ी में आप की जोर आजमाइश विधानसभा चुनाव वाले पूर्वोत्तर के तीन राज्यों नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा पर रहेगी. आप की पूर्वोत्तर इकाई के संयोजक हाबंग पायेंग ने बताया कि पार्टी नगालैंड और मेघालय में सभी सीटों पर और त्रिपुरा की चुनिंदा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. इसके बाद साल के अंत में मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव लड़ने की भी आप की योजना है.उल्लेखनीय है कि आप नेतृत्व का मकसद पार्टी को उसकी स्थापना के महज पांच साल के भीतर राष्ट्रीय स्तर की पार्टी का दर्जा हासिल कराना है.

SI News Today

Leave a Reply