Tuesday, April 16, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

ऐसे जानिए आपका Whatsapp मैसेज कब डिलीवर हुआ और कब पढ़ा गया…

SI News Today

स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते होंगे तो Whatsapp यूज भी करते ही होंगे। आज हम आपको वॉट्सऐप से जुड़ी एक बहुत ही खास ट्रिक बताने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप वॉट्सऐप मैसेज के डिलीवर होने और उसके पढ़े जाने की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना है। वॉट्सऐप की यह सर्विस बिलकुल फ्री है। इसके लिए आपको अलग से कोई ऐप या सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है।

कैसे लगाएं पता
1- सबसे पहले अपना वॉट्सऐप ओपन करें और उस चैट में जाएं जहां आपको मैसेज का पता करना है कि यह कब पढ़ा गया और कब डिलीवर हुआ।
2- चैट में आने के बाद अपने द्वारा भेजे गए उस मैसेज पर थोड़ी देर प्रेस करें जिसकी जानकारी आपको लेनी है। थोड़ी देर मैसेज पर टैप करने के बाद वॉट्सऐप में सबसे ऊपर कई ऑप्शन आ जाएंगे।
3- अब आपको ऊपर दिखाई दे रहे 7 ऑप्शन्स में से बीच में आ रहे (i) इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसपर क्लिक करते ही मैसेज की पूरी डिटेल्स आपके सामने आ जाएंगी। इसमें सबसे ऊपर मैसेज इंफो लिखा होगा। इसके बाद वो मैसेज लिखा होगा जिसकी जानकारी आप निकाल रहे हो। उसके बाद नीले रंग के दो निशान के साथ Read लिखा होगा (अगर मैसेज पढ़ लिया है तो), इसके नीचे मैसेज पढ़ने का टाइम भी लिखा होगा। इसके नीचे मैसेज डिलीवर होने का टाइम लिखा होगा।

आपको बता दें कि वॉट्सऐप ने 31 दिसंबर 2017 से कुछ स्मार्टफोन्स को सपॉर्ट करना बंद कर दिया है। इन स्मार्टफोन्स में ब्लैकबेरी ऑपरेटिंग सिस्टम, ब्लैकबेरी 10 और विंडोज फोन 8.0 शामिल हैं। अब इन स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर इन फोन्स पर नया वॉट्सऐप अकाउंट नहीं बना सकेंगे, और न ही वर्तमान अकाउंट्स को री-वेरिफाई करा सकेंगे। अब सपॉर्ट खत्म होने के बाद वॉट्सऐप भविष्य में कोई सिक्यॉरिटी अपडेट और नए फीचर्स नहीं देगा।

SI News Today

Leave a Reply