Friday, March 29, 2024
featuredदुनिया

पकिस्तान ने मंदिर को बनाया निशाना, चलाईं अंधाधुंध गोलियां, देखिये फोटो…

SI News Today

पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पड़ोसी मुल्क की सेना आए दिन सीजफायर का उल्लंघन करते हुए भारतीय सीमा पर गोलीबारी करती है. पाक सेना रिहायसी इलाकों में तो गोलीबारी करती ही थी लेकिन अब भारतीय सीमा पर स्थित मंदिरों को भी निशाना बनाने लगी है. जम्मू के राजौरी जिले की तहसील नोशाहरा के नियंत्रण रेखा से सटे झंगड़ इलाके में बाबा बीरम शाह का मंदिर है जिसपर बने गोलियों के निशान पूरी कहानी बयां करते हैं.

बाबा बीरम शाह गद्दी के नाम से प्रसिद्ध यह ऐतिहासिक मंदिर झंगड़ इलाके में ऊंचाई पर बना हुआ है. यह मंदिर राजौरी से 80 किलोमीटर दूर है. इस मंदिर से करीब 200 मीटर की दूरी पर पाकिस्तानी सेना की पोस्टे है. यहीं से पाकिस्तानी सेना बार मंदिर को निशाना बनाती है.

आपको बता दें कि पिछले साल 17 अप्रैल को मंदिर में दर्शने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी थी उसी समय पाक सेना ने गोलीबारी शुरू कर दी. इसे इत्तेफाक कहें या चमत्कार, गोलीबारी में एक भी व्यक्ति घायल नहीं हुआ. स्थानीय निवासियों का कहना है कि गांव पर बाबा जी की कृपा है. वे कहते हैं आज हम जीवित हैं तो वह बाबा जी की कृपा से. नहीं तो जिस तरह बीते वर्ष पाकितान ने गोलाबारी की यहां लाशों के ढेर लग जाते. हालांकि, 13 मई 2017 को हुई गोलाबारी के कारण कई लोग गांव छोड़कर जा चुके हैं.

फिर किया सीजफायर का उल्लंघन
बुधवार को पाकिस्तानी सेना से सीजफायर का उल्लंघन करते हुए भारतीय सीमा पर गोलीबारी की. आरएस पुरा सेक्टर में की गई इस फायरिंग में सीमा सुरक्षा बल का एक जवान शहीद हो गया, जबकि 3 जवान और तीन नागरिक घायल हुए हैं. भारतीय जवान भी इस फायरिंग का कड़ा जवाब दे रहे हैं. अपने सैनिक की शहादत का बदला लेते हुए भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के तीन रेंजर्स को ढेर कर दिया है. गुरुवार दोपहर तक यह फायरिंग जारी रही. पाकिस्तान की ओर से दागे गए गोले अरनिया क्षेत्र में गिरे और कई गांव भी इससे प्रभावित हुए. बहरहाल, गांव वालों को अभी तक उनके स्थान से हटाया नहीं गया है. गोलीबारी के कारण तीन नागरिक घायल हुए हैं.

बुधवार की रात से फायरिंग
बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान ने आरएस पुरा सेक्टर में बुधवार की रात करीब 11 बजे फायरिंग शुरू की. भारत की ओर से भी पाकिस्तानी चौकियों पर फायरिंग की गई. उन्होंने बताया कि इस फायरिंग में बीएसएफ का एक जवान मौके पर ही शहीद हो गया और तीन गंभीर रूप से घायल हुए हैं. नियंत्रण रेखा के नजदीक बसे गांवों को भी पाकिस्तानी सेना ने निशाना बनाया, जिसमें तीन नागरिक घायल हुए हैं. सभी घायलों का सेना के अस्पताल में उपचार चल रहा है और उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है.

SI News Today

Leave a Reply