Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

NIA की चार्जशीट में हाफिज सईद और सलाहुद्दीन का नाम शामिल…

SI News Today

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को आर्थिक मदद मुहैया कराने से संबंधित चार्जशीट में पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद का नाम शामिल किया है. चार्जशीट में पाकिस्तान आधारित एक अन्य आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन का नाम भी शामिल किया गया है. दिल्ली की एक अदालत में एनआईए द्वारा दायर चार्जशीट में हाफिज सईद और सलाहुद्दीन समेत कुल 12 आरोपियों के नाम हैं. इसमें कश्मीरी अलगाववादियों के नाम भी हैं. गौरतलब है कि इस मामले में सलाहुद्दीन के बेटे सैयद शाहिद युसूफ को एनआईए ने अक्टूबर में गिरफ्तार किया था. जांच के दौरान उसका नाम सामने आने पर एनआईए ने उससे पूछताछ की थी.

यह मामला 2011 में उस वक्‍त का है जब कश्‍मीर में आतंकी गतिविधियों के लिए विदेशी धन को पहुंचाया गया था. इसके तहत पाकिस्‍तान से हवाला के माध्‍यम से दिल्‍ली के जरिये जम्‍मू-कश्‍मीर में पैसे भेजे गए थे. सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक आतंकी और अलगाववादी गतिविधियों के लिए कश्‍मीर में ये पैसे भेजे गए थे.

इस बात की भी आशंका है कि इस तरह के तत्‍वों के प्रति सहानुभूति रखने वाले लोगों के पास भी पैसे भेजे गए. 2011 में हिजबुल मुजाहिदीन के खिलाफ दिल्‍ली पुलिस स्‍पेशल सेल में केस दर्ज किया गया था.

SI News Today

Leave a Reply