Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

असम के कोकराझार में भूकंप के झटके, जानिए रिपोर्ट…

SI News Today

गुवाहाटी: असम में शनिवार सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इनकी तीव्रता 5.2 दर्ज की गई. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक किसी के हताहत होने या कोई नुकसान होने की खबर नहीं है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप सुबह 6.45 बजे धरती के नीचे 10 किलोमीटर की गहराई में आया. भूकंप का केंद्र कोकराझार जिले के पास था. इससे पहले जनवरी माह मेें ठाणे और इसके आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

भूकंप की रिएक्टर पैमाने पर तीव्रता 3.2 मापी गई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक, देर रात 2.21 बजे आए इस भूकंप की गहराई धरती की सतह से 10 किलोमीटर नीचे मापी गई. ठाणे में भूकंप के केंद्र की गणना उत्तर में 19.8 डिग्री और पूर्व में 73.1 डिग्री की गई. अधिकारियों ने बताया कि इसमें किसी के हताहत होने या संपत्तियों के नुकसान की कोई खबर नहीं है. इससे पहले जुलाई माह में हिमाचल प्रदेश के चंबा इलाके में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए.

इस इलाके में मई महीने में भी लगातार तीन दिनों तक भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. स्थानीय मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शाम 7.18 बजे रिक्टर पैमाना पर 3.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए.चंबा में किसी भी तरह के जान एवं माल की हानि की खबर नहीं हुई है. भूकंप का अधिकेंद्र जम्मू और कश्मीर सीमा पर स्थित चंबा इलाके में था.

चंबा इलाके में 19 मई से लगातार तीन दिनों तक भूकंप के छह झटके महसूस किए गए थे. हर दिन भूंकप के दो झटके आए थे. 14 जून को भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे.हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा घाटी में 1905 में सबसे अधिक विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें 20,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे.

SI News Today

Leave a Reply