Friday, March 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

शहीद बीएसएफ जवान चंदन कुमार राय का पार्थिव शरीर लाया गया गांव…

SI News Today

पाकिस्तान की ओर से हुई गोलीबारी में शनिवार रात शहीद हुए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवान के परिजन केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपने गांव बुलाने की मांग करते हुए धरने पर बैठ गए हैं। जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सरहद पर ड्यूटी के दौरान शहीद हुए बीएसएफ जवान चंदन कुमार राय (25) का पार्थिव शरीर सोमवार को सुबह उनके गांव नदेसर-मारूफपुर लाया गया। शहीद जवान के पिता सत्य प्रकाश तथा उनके परिवार के अन्य सदस्यों ने कहा कि चंदौली केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह का जिला है। जब तक वह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शहीद की शवयात्रा में शिरकत नहीं करेंगे, तब तक अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा। वहीं एएनआई के मुताबिक शहीद जवान का अंतिम संस्कार कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि प्रशासन से आश्वासन मिलने के बाद शहीद के परिजन इसके लिए समहत हो गए।

शहीद के परिजन इस मांग को लेकर धरने पर बैठ गए हैं। जिले के वरिष्ठ अधिकारी तथा जनप्रतिनिधि उन्हें समझाने की कोशिश कर रहे हैं। इस दौरान, प्रदेश सरकार में मंत्री अनिल राजभर और जय प्रकाश निषाद, जिलाधिकारी हेमन्त कुमार तथा पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह और जिले के अन्य विधायकों ने गांव पहुंचकर शहीद जवान को श्रद्धांजलि दी। मालूम हो कि शनिवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पाकिस्तान की तरफ से की गई अंधाधुंध गोलीबारी में बीएसएफ जवान चन्दन कुमार राय शहीद हो गए थे।

मुख्यमंत्री योगी ने उनके परिजन को 20 लाख रुपए की सहायता देने की घोषणा की है। राय की अगले महीने शादी होने वाली थी। वहीं, पाकिस्तानी सेना ने जम्मू और राजौरी जिलों के तीन सेक्टरों में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगते भारतीय ठिकानों पर सोमवार को भी गोलीबारी की और मोर्टार दागे। सीमा सुरक्षा बल के एक अधिकारी ने बताया कि कल जम्मू जिले के कांचक इलाके में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी गोलीबारी में एक नागरिक की मौत हो गई और दो घायल हो गए। गुरुवार से संघर्ष विराम उल्लंघन के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई और 60 से अधिक लोग घायल हो गए।

जम्मू क्षेत्र में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्कूल लगातार बंद हैं। अधिकारी ने बताया, ‘‘परगवाल, मठ, आरएसपुरा, अरनिया और रामगढ़ सेक्टरों (जम्मू और सांबा जिलों के) में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रात भर गोलीबारी होती रही।’’ उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी जवानों ने कल रात जम्मू के कांचक सेक्टर के अंतरराष्ट्रीय सीमा पर फिर से गोलीबारी शुरू कर दी। अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी जवानों ने रविवार शाम राजौरी जिले के भवानी, कराली, सैड, नुंब और शेर मकरी इलाकों में नियंत्रण रेखा पर भी फिर से भारी गोलीबारी की।

SI News Today

Leave a Reply