Friday, March 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेशदेशलखनऊ

हैदराबाद में असदुद्दीन ओवैसी और इलाहाबाद में संतों ने फहराया तिरंगा….

SI News Today

शुक्रवार को भारत में 69वां गणतंत्र दिवस मनाया गया. इस बार भारत ने 10 देशों के राष्ट्राध्यक्षों को गणतंत्र दिवस पर आमंत्रित किया था. ये देश के इतिहास में पहला मौका था जब रिपब्लिक डे पर दस मुख्य अतिथियों ने हिस्सा लिया. देशभर में आज राष्ट्र ध्वज फहराया गया. जम्मू कश्मीर से लेकर केरल तक ध्वजारोहण कर रिपब्लिक डे को हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया.

हैदराबाद में एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी तिरंगा फहराया.

लखनऊ के ऐशबाग ईदगाह में भी राष्ट्रीय ध्वज को फहराते हुए गणतंत्र दिवस मनाया गया.

केरल के पलक्कड़ में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने एक स्कूल में ध्वजारोहण किया.

दिल्ली में भाजपा प्रमुख अमित शाह ने बीजेपी मुख्यालय पर ध्वजारोहण किया.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपने आवास पर तिरंगा लहराया.

इलाहाबाद के माघ मेले में भी गणतंत्र दिवस मनाया गया. यहां साधु-संतों ने तिरंगा लहराया.

पीएम मोदी ने पहना जोधपुर का पचरंगी साफा
गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोधपुरी साफा पहना. जोधपुर से यह साफा बीजेपी के वरिष्ठ नेता ओम माथुर द्वारा भेजने की बात सामने आ रही है. केसरिया, लाल और हरे रंग का साफा बांधे पीएम मोदी ने परेड खत्म होने के बाद राजपथ पर चहलकदमी की और वहां मौजूद लोगों से मिले.

कांग्रेस अध्यक्ष को मिली चौथी पंक्ति में जगह
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजपथ पर आयोजित 69वें गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लिया. स्वतंत्रता के बाद से ही पार्टी अध्यक्ष पहली पंक्ति में बैठते आये हैं, लेकिन इस बार कांग्रेस अध्यक्ष को चौथी पंक्ति में बैठने की जगह दी गई थी. इस बात का विपक्षी दल कांग्रेस ने विरोध करते हुए कहा था कि, कांग्रेस अध्यक्ष को पहली पंक्ति में बैठने की जगह ना देकर मोदी सरकार ‘‘सस्ती राजनीति’’ कर रही है.

राजपथ पर पहली बार BSF वीरांगनाओं का दिखा दमखम
गणतंत्र दिवस 2018 पर पहली बार राजपथ पर महिला बीएसएफ जवानों ने करतब दिखाए. आजादी के बाद ये पहला मौका रहा जब महिला जवानों की टुकड़ी ने राजपथ पर स्टेंट दिखाए. इन महिला जवानों को मध्य प्रदेश के ग्वालियर के पास स्थित टेकनपुर में प्रशिक्षित किया गया था. इन महिला जवानों का दमखम देख आम लोगों से लेकर वहां मौजूद नेता भी सम्मान के तौर पर अपने सीट से खड़े हो गए. इस परेड में बीएसएफ की महिला जवानों की मोटरसाइकिल सवार टुकड़ी ने करतब दिखाए.

SI News Today

Leave a Reply