Sunday, March 24, 2024
featuredदिल्ली

परेड खत्म होने के बाद लोगों से इस अंदाज में मिले पीएम मोदी…

SI News Today

राजपथ पर शुक्रवार को आयोजित 69वें गणतंत्र दिवस परेड के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे जोश में दिखे. परेड की समाप्ति के बाद उन्होंने समारोह के साक्षी बने तमाम अतिथियों से बेहद गर्मजोशी से मुलाकात की. समारोह में देश की सैन्य ताकत तथा सांस्कृतिक विविधता की झलक दिखी. इस बार समारोह में 10 आसियान देशों के शासनाध्यक्ष मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. समारोह में देश के भी गणमान्य लोग मौजूद थे.

समारोह खत्म होने के बाद पीएम मोदी परंपरा को तोड़ते हुए लोगों के बीच आ गए. उन्होंने समारोह देखने के लिए उमड़ी भारी भीड़ का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. राजपथ पर चहलकदमी करते हुए वह लोगों का अभिवादन करते दिखे. इस दौरान उनकी सुरक्षा में तैनात एसपीजी के अधिकारी भागते दिखे. इस दौरान दर्शकों में भी खूब जोश देखा गया. दर्शक पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए उतावले दिख रहे थे.

परेड देखने के लिए विशेष अतिथि के रूप में राजपथ पर मौजूद रहे. आसियान देशों में थाइलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन, सिंगापुर, म्यांमार, कंबोडिया, लाओस और ब्रूनेई शामिल हैं. परेड में देश की सैन्‍य शक्ति को दिखाते अत्‍याधुनिक हथियार दिखे, जिसमें टैंक टी-90, ब्रह्मोस शस्‍त्र प्रणाली, हथियार खोजी रडार स्‍वाति, टैंक टी-72, आकाश मिसाइल, ब्रह्मोस मिसाइल, निर्भय मिसाइल आदि शामिल रहीं. परेड के आखिर में वायुसेना के कई विमानों के साथ एमआई-17 और रुद्र सशस्त्र हेलीकॉप्टरों ने भी फ्लाईपास्ट किया.

बीएसएफ की महिला जवानों की मोटरसाइकिल सवार टुकड़ी ने करतब दिखाए
पहली बार इस परेड में बीएसएफ की महिला जवानों की मोटरसाइकिल सवार टुकड़ी ने करतब दिखाए. उनके करतब देख राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद मुस्‍कुराते हुए दिखे. महिला जवानों के करतबों की राजपथ पर दर्शन दीर्घा में मौजूद सभी लोगों ने खूब सराहना की.

राष्‍ट्रपति ने परेड में शामिल हुई सैन्‍य दस्‍तों की सलामी ली
परेड में भारतीय सेना की अलग-अलग रेजिमेंटों, सशस्‍त्र बलों और पुलिस बलों की टुकडि़यों ने भी परेड में भाग लिया. राष्‍ट्रपति ने परेड में शामिल हुई सैन्‍य दस्‍तों की सलामी ली. परेड में राजपूताना राइफल्स रेजिमेंट का एक दल पहली बार आसियान देशों के ध्‍वजों के साथ दिखा. परेड में वीरता पुरस्‍कार से सम्‍मानित 18 बच्‍चे भी शामिल हुए. परेड में अलग-अलग राज्‍यों का प्रतिनिधित्‍व कर रहे बच्‍चों ने पारंपरिक नृत्‍य प्रस्‍तुत किया.

SI News Today

Leave a Reply