Friday, March 29, 2024
featuredदेश

नए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल को छठी पंक्ति में मिली सीट: गणतंत्र दिवस परेड

SI News Today

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष को पहली पंक्ति में बैठने के लिए सीट मिलती थी। इस बार कांग्रेस अध्यक्ष को पहले तो चौथी पंक्ति में बैठने के लिए सीट दी गई थी, लेकिन विवाद के बाद कांग्रेस अध्यक्ष की सीट छठी पंक्ति में कर दी गई है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार (26 जनवरी) को छठी पंक्ति में बैठकर परेड़ का दीदार किया। कांग्रेस ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि यह प्रोटोकॉल का उल्लंघन है और पार्टी और पार्टी अध्यक्ष को ‘नीचा’ दिखाने के लिए ऐसा किया गया है।

कांग्रेस का कहना है कि पारंपरिक रूप से गणतंत्र दिवस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष को पिछले वर्ष तक पहली पंक्ति में बैठने की जगह दी जाती रही है। कांग्रेस के एक सूत्र ने बताया, “हां, हमें पता चला है कि राहुल गांधी को गणतंत्र दिवस समारोह में चौथी पंक्ति में जगह दी गई है। यह काफी ओछी हरकत है।” उन्होंने कहा कि राहुल को चौथी पंक्ति में जगह ‘सरकार के कहने पर दी गई है क्योंकि अधिकारी खुद यह निर्णय नहीं ले सकते।’ जब यह खबर मीडिया में लीक हुई तो इसके बाद पार्टी नेताओं को पता चला कि कांग्रेस अध्यक्ष के सीट को और भी पीछे कर छठी पंक्ति में कर दिया है।

कांग्रेस ने कहा है कि यह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार का तरीका है, वे लोग आसियान नेता और भारत के लोगों के सामने कांग्रेस पार्टी और इसके अध्यक्ष को नीचा दिखाना चाहते हैं। इस तरह वह यह बताना चाहते हैं कि वह (राहुल) और कांग्रेस पार्टी की कोई अहमियत नहीं रह गई है। बता दें कि इस साल 26 जनवरी के मौके पर भारत की सरकार ने आसियान देशों के प्रमुख को आमंत्रित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान मोदी के साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी.एस.धनोआ और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा भी थीं।

SI News Today

Leave a Reply