Friday, March 29, 2024
featuredदेश

हैदराबादी बिरयानी खाने के लिए इंडिया में ये रेस्तरां हैं बेस्ट, जानिए…

SI News Today

बिरायानी का नाम सुनते ही इंडियन के मन में ख्याल आता है तो वो है हैदराबाद की बिरयानी का. सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि सारी दुनिया हैदराबाद की बिरयानी का लोहा मान चुकी है. न्यूयॉर्क स्थित एक इंग्लिश अखबार ने हैदराबादी बिरयानी की तारीफ करते हुए हैदराबाद में बिरायानी के लिए बेस्ट रेस्तरां की लिस्ट जारी की है. अखबार ने मसाले और जायके से भरपूर बिरयानी के लिए शाह घोस, पैराडाइज, शदाब, कैफे बहार, अडा (ताज फलकनुमा) के लिए रेस्तरां को बेस्ट बताया है.

कामयाबी की कहानी पर नहीं हो रहा यकीन
वॉल स्ट्रीट जर्नल से बात करते हुए केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के पूर्व सचिव प्रतिभा करण ने कहा कि तेलंगाना भारत में नंबर एक राज्य के रूप में प्रगति कर रहा है और हैदराबाद कई अनुक्रमितों पर देश में सबसे अच्छे शहर के रूप में मान्यता मिली है. हम हैदराबाद बिरयानी को इस तरह की मान्यता के लिए बहुत आभारी हैं. उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में उन्हें हैदराबाद हाईकोर्ट से भी बिरयानी के ऑर्डर मिलते हैं, तो उनके लिए फर्क की बात है. कामयाबी की कहानी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वर्ष 1989 में जब उन्होंने यकुटपुरा में एक छोटा सा होटल शुरू किया था, तब उन्हें इस बात की उम्मीद नहीं था उनका बिजनेस इस शिखर पर पहुंचेगा.

सीएम चंद्रबाबू नायडु ने दिया सहयोग
हैदराबाद में अपने भाइयों के साथ बिरयानी का बिजनेस करने वाले रब्बानी ने होटल की लिस्ट जारी होने के बाद कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिरयानी को महत्व मिलने का श्रेय प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडु को जाता है. कैफे बहार के सैयद अली असगर ने कहा कि यह उपलब्धि उनके पिता के हाथ के जायके की है जो आज भी बरकरार है. उन्होंने कहा कि बिरयानी के लिए उनके पिता बेस्पोक नुस्खा अपनाते है. जायके का ख्याल रखते हुए मसालों और अन्य सामानों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाता है.

ऑनलाइन ऑर्डर में भी बेस्ट है बिरयानी
एक सर्वे के अनुसार भारतीय लोग विदेशी व्यंजनों को पसंद कर रहे हैं, लेकिन जहां ऑनलाइन खाने का ऑर्डर देने का मामला है, ठेठ देशी खाना अभी भी लोगों की पहली पसंद है जिसमें शीर्ष पर ‘चिकन बिरयानी’ है. ऑनलाइन खाना ऑर्डर और डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने एक रिपोर्ट में यह कहा है. उसने कहा कि वर्ष 2017 में सर्वाधिक ऑर्डर वाले पांच शीर्ष खाद्य सामग्रियों में चिकन बिरयानी के अलावा मसाला डोसा, ‘बटर नान’, तंदूरी रोटी और पनीर बटर मसाला अन्य खास पंसदीदा भोजन हैं.

एसोसिएशन ने किया सम्मानित
तेलंगाना राज्य होटल्स एसोसिएशन ने ‘भारत में सर्वश्रेष्ठ बिरयानी होटल’ के लिए अंतरराष्ट्रीय मान्यता हासिल करने के लिए हैदराबाद से 6 होटलों को सम्मानित किया. मीडिया को संबोधित करते हुए तेलंगाना राज्य होटल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एस वेंकट रेड्डी ने कहा, “तेलंगाना राज्य होटल्स एसोसिएशन ने अभिनव मंडल को ताज फलकनुमा पैलेस, स्वर्ग, मसालेदार स्थान, शदाब, बहार भोजनालय, शाह घौस को सम्मानित किया गया है.

SI News Today

Leave a Reply