Saturday, April 20, 2024
featuredदेश

CSB परीक्षा के परिणाम जल्द, ऐसे करे चेक: APS CSB

SI News Today

आर्मी पब्लिक स्कूल के CSB परीक्षा के परिणाम मंगलवार को घोषित किए जाएंगे। आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी (AWES) द्वारा नतीजों की घोषणा की जाएगी। अभ्यर्थी अपने रिजल्ट्स आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकेंगे। TGT/ PGT/PRT शिक्षकों की भर्ती के लिए इस परीक्षा का आयोजन 15 से 17 जनवरी 2018 को हुआ था। परीक्षा सेशन 2018-19 के लिए आयोजित हुई थी। बता दें इस परीक्षा के तहत 1000 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। वेबसाइट www.aps-csb.in पर उपलब्ध नोटिफिकेशन के मुताबिक नतीजों की घोषणा 30 जनवरी को की जाएगी। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं रिजल्ट चेक करने का तरीका।

सबसे पहले वेबसाइट awesindia.com या www.aps-csb.in पर जाएं। नतीजों की घोषणा होते ही आपको ‘CSB result 2017’ नोटिफिकेशन नजर आएगा। नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें। मांगी गई जानकारी दर्ज करें और फिर सब्मिट बटन पर क्लिक करें। रिजल्ट आपको स्क्रीन पर नजर आएगा। डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें। चयनित उम्मीदवार इंटरव्यू में जाएंगे।

अंतिम चरण में उम्मीदवारों की टीचिंग स्किल्स और कम्प्यूटर प्रोफिशिएंसी का आकलन होगा। भाषा शिक्षकों को 15 अंकों की लिखित परीक्षा भी देनी होगी। बता दें कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट 77 शहरों में आयोजित हुआ था। परीक्षा क्वॉलिफाई करने के लिए न्यूनतन 50 फीसदी अंक, हर पार्ट के लिए हासिल करना अनिवार्य है।

स्कोरकार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार सीबीएसई एफिलेटिड स्कूलों में पढ़ा सकते हैं। हालांकि स्क्रीनिंग एग्जाम पास करने के 3 साल के अंदर ही उसे नौकरी हासिल करनी होगी। बता दें देशभर में आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी के 137 आर्मी पब्लिक स्कूल (APS) हैं।

SI News Today

Leave a Reply