Friday, March 29, 2024
featuredदेश

नमाज पढ़कर निकल रहे दो कश्‍मीरी छात्रों को 15-20 लोगों ने पीटा, जानिए मामला…

SI News Today

हरियाणा सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दो कश्‍मीरी छात्रों की महेंद्रगढ़ में अज्ञात लोगों ने पिटाई कर दी। दोनों छात्र शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद मस्जिद से बाहर लौट रहे थे, जब उनपर हमला हुआ। छात्रों की पहचान 23 वर्षीय आफताब अहमद और 22 वर्षीय अमजद अली के रूप में हुई है, जो एमएससी (भूगोल) की पढ़ाई कर रहे हैं। दोनों जम्‍मू क्षेत्र के राजौरी से आते हैं। आफताब ने बातचीत में कहा, ”मैं और मेरा दोस्‍त कल (शुक्रवार, 2 फरवरी) नमाज पढ़ने मस्जिद गए थे। जब हम बाहर आए तो हमने देखा कि कुछ लोग हमारा पीछा कर रहे हैं। जब हम अपनी बाइक पर निकलने वाले थे, 15-20 लोगों के समूह ने हमें पीटना शुरू कर दिया।” उन्‍होंने कहा, ”हमारी मदद को कोई आगे नहीं आया। स्‍थानीय लोगों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और हमें अस्‍पताल छोड़कर चली गई। हम यूनिवर्सिटी कैंपस लौट आए। हमने फैकल्‍टी को घटना के बारे में जानकारी दी और यूनिवर्सिटी के पास शिकायत दर्ज कराई।”

आफताब के अनुसार, दोनों को चेहरे, पैर और शरीर के अन्‍य हिस्‍सों पर चोटें आई हैं। जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस ने कहा, ”J&K के कुछ छात्रों पर हरियाणा के महेंद्रगढ़ में शारीरिक हमले का हरियाणा पुलिस ने संज्ञान लिया है। इस संबंध में महेंद्रगढ़ पुलिस थाने में आईपीसी की धारा 148/149/341/323 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। हमारा एक अधिकारी भी लड़कों के संपर्क में है।”

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए मामले में सख्‍त कार्रवाई की मांग की। मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा क‍ि वह इस घटना से ‘चकित और व्‍यथित’ हैं। विधानसभा में भी विपक्ष ने यह मामला उठाते हुए राज्‍य सरकार से जवाब मांगा है। हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने ट्विटर पर महबूबा को जवाब देते हुए कहा कि ‘घटना आरोपी की मोटरसाइकिल से टकरा जाने पर छोटी लड़ाई से शुरू हुई थी। 3 लोग गिरफ्तार किये जा चुके हैं और एसपी मौके पर हैं।’

यह मस्जिद महेंद्रगढ़ के मुख्‍य बाजार में स्थित है जो छात्रों के अनुसार, विश्‍वविद्यालय ने करीब नौ किलोमीटर दूर है। दोनों छात्रों ने कहा कि उनकी मोटरसाइकिल का चार-पांच मोटरसाइकिल पर सवार हमलावर करीब एक किलोमीटर तक पीछा करते रहे। एक अन्‍य कश्‍मीरी छात्र ने कहा कि यूनिवर्सिटी सुनसान इलाके में स्थित है। उसने कहा, ”अगर किसी छात्र को कुछ जरूरत हो तो उसे मुख्‍य मार्केट तक जाना पड़ता है।” यूनिवर्सिटी में 50 से ज्‍यादा कश्‍मीरी छात्र पढ़ाई कर रहे हैं।

SI News Today

Leave a Reply