Friday, March 29, 2024
featuredदेश

रिपोर्ट: भारत में बिकने वाली 64 प्रतिशत एंटीबायोटिक हैं अवैध…

SI News Today

भारत में एंटीबायोटिक दवाओं को लेकर नई रिपोर्ट आई है. इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत में बिकने वाली लाखों एंटीबायोटिक दवाओं की रोकथाम के लिए कोई कठोर कानून नहीं है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक एक यूके की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में बिकने वाली 64 प्रतिशत एंटीबायोटिक दवाएं अवैध हैं.

यह रिसर्च क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी में की गई है. इसमें पाया गया कि 2007 से 2012 के बीच 118 प्रकार की विभिन्न FDC एंटीबायोटिक भारतीय बाजार में बिकती हैं. इसमें 64 प्रतिशत ऐसी हैं जो सेंट्र ड्रग्स स्टेंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन से मंजूर भी नहीं मिली है. इस प्रकार भारत में बिकने वाली यह दवाईयां पूरी तरह अवैध हैं.

रिपोर्ट में यह भी दर्शाया गया है कि एफडीसी के केवल 4% – एकल गोली में दो या दो से अधिक दवाओं से बना फ़ार्म्युलेशन को यूके या यूएस में मंजूरी दी गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक मंल्टीनेशनल कंपनियां इन सबके बावजूद इन एंटीबायोटिक को भारत में बेच रही हैं और बना भी रही हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी थी कि एंटीबायोटिक दवाएं जो वर्तमान में क्लिनिकल विकास में हैं, बीमारी से निपटने के लिए अपर्याप्त हैं.

SI News Today

Leave a Reply