Friday, March 29, 2024
featuredदेश

रोज डे क्या है और क्यों मनाया जाता है भारत में, जानिए…

SI News Today

क्या है रोज डे- रोज डे वेलेंटाइन वीक का पहला दिन है। इस दिन लोग रोज देकर सामने वाले के प्रति अपने प्यार का इजहार करते हैं। हम एक समाज में रहते हैं और इस समाज में हम कई रिश्तों से जुड़े हुए हैं। रोज डे हमें एक मौका देता है कि हम अपनी प्रेमिका\प्रेमी, पति\पत्नी, भाई\बहन, दोस्त या पड़ोसी को गुलाब देकर इस रिश्ते को ताजगी दें। गुलाब के फूल कई रंग के होते हैं और इन विभिन्न रंगों के फूलों का अलग-अलग महत्व भी होता है।

एक तरफ जहां रेड रोज एक पुरुष का दूसरी महिला या एक महिला का दूसरे पुरुष के प्रति प्यार को दर्शाता है, वहीं पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक माना जाता है। पिंक गुलाब को दया और सज्जनता के प्रतीक के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए यह कहा जा सकता है कि रोज डे वेलेंटाइन वीक का बड़ा ही अनूठा दिन है। इसे सेलिब्रेट करने का दायरा बड़ा ही व्यापक है और यही इसे खास बनाता है।

भारत में रोज डे मनाए जाने का कारण-
किसी नए रिश्ते की शुरुआत सामने वाले को कोई तोहफा देकर करना काफी अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही अगर आपके रिश्ते में कुछ दरार आ गई है तो तोहफा देकर इस दरार को पाटना भी बेहतर उपाय है। रोज डे हमें यही मौका देता है, जब सारी दुनिया गुलाब को तोहफे के रूप में देकर नए रिश्ते की शुरुआत कर रही होती है या पुराने रिश्ते में ताजगी भर रही होती है। इसलिए इस साल का रोज डे सेलिब्रेट करना आप भी मत चूकिए और एक प्यारा सा गुलाब देकर एक नए रिश्ते की शुरुआत कीजिए, या फिर किसी पुराने रिश्ते में आई खटास को खत्म कर दीजिए।

SI News Today

Leave a Reply