Thursday, March 28, 2024
featured

100वें मैच में शतक जड़ने वाले विश्व के नौवें और भारत के पहले बल्लेबाज बने शिखर धवन…

SI News Today

Ind vs SA: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच शनिवार (10 फरवरी) को जोहान्सबर्ग में खेले जा रहे चौथे वनडे में शिखर धवन ने शानदार शतकीय पारी खेली। धवन ने 99वीं गेंद पर चौके के साथ सेंचुरी लगाई। इसी के साथ धवन अपने 100वें मैच में शतक जड़ने वाले विश्व के नौवें और भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। भारत के कप्तान विराट कोहली ने मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। भारत छह वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 की बढ़त ले चुका है। वह अब किसी भी हालत में सीरीज नहीं गंवा सकता है। उसकी नजरें अब यह मैच जीत दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली सीरीज जीत पर हैं।

वहीं दक्षिण अफ्रीका की कोशिश इस पिंक वनडे में सीरीज में अपने आप को बनाए रखने की है। पिकं वनडे स्तन कैंसर के प्रति जागरुकता के लिए खेला जाता है। इसकी शुरुआत 2011 में हुई थी और यह छठा पिंक वनडे है। भारतीय टीम में एक बदलाव हुआ है। केदार जाधव को मांसपेशियों में समस्या है। उनके स्थान पर श्रेयस अय्यर को अंतिम एकादश में जगह मिली है। वहीं मेजबान टीम में अब्राहम डिविलियर्स की वापसी हुई है। वह चोट के कारण शुरुआती तीन वनडे नहीं खेल पाए थे। वह खाया जोंडो के स्थान पर आए हैं। वहीं इमरान ताहिर के स्थान पर मोर्ने मोर्केल को टीम में चुना है।

सीरीज में 3-0 की बढ़त बनाने के बाद भारत को अब दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर पहली वनडे श्रृंखला जीतने के लिए सिर्फ एक और जीत की जरूरत है। इससे पहले 2010-11 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उसने 2-1 से बढत बनाई थी लेकिन श्रृंखला 3-2 से हार गई। भारत ने न्यूलैंड्स में जीत के साथ ही 1992-93 के बाद दक्षिण अफ्रीका में द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला में पहली बार तीन मैच जीते। अब चौथा मैच जीतकर भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन पर अपनी स्थिति पुख्ता करना चाहेगा।

100वें मैच में शतक जड़ने वाले बल्लेबाज:

102* गॉर्डन ग्रीनीज (वेस्टइंडीज)

115 क्रिस केर्न्स (न्यूजीलैंड)

129 यूसुफ योहाना (पाकिस्तान)

101 कुमार सांगाकारा (श्रीलंका)

132* क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

100* मार्कस ट्रेस्कोथिक (इंग्लैंड)

115* रामनरेश सरवन (वेस्टइंडीज)

124 डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)

104* शिखर धवन (भारत)

SI News Today

Leave a Reply