Saturday, April 20, 2024
featured

विराट कोहली ने तोड़ा एबी डिविलियर्स का ये रिकॉर्ड, जानिए रिपोर्ट…

SI News Today

भारत और दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीमों के बीच जारी 6 वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मैच में कप्तान विराट कोहली ने 75 रनों की शानदार पारी खेली। भले ही टीम इंडिया इस मैच में जीत हासिल करने में नाकाम रही, लेकिन कोहली के प्रदर्शन ने सबका दिल जीत लिया। भारतीय कप्तान ने इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। दरअसल, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक जितनी भी वनडे मैचों की सीरीज हुई है, उनमें विराट कोहली ने ही सर्वाधिक रन बनाए हैं। कोहली ने इस सीरीज में अब तक कुल 393 रन बनाए हैं। पहले यह रिकॉर्ड डिविलियर्स के नाम था, उन्होंने साल 2015 में भारत के साथ हुई वनडे सीरीज में 358 रन बनाए थे, लेकिन अब सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी कोहली ने अपने नाम कर लिया है। बता दें कि इस सीरीज के पहले मैच में भारतीय कप्तान ने पहले मैच में 112, दूसरे में 46, तीसरे में 160 और चौथे में 75 रन बनाए हैं।

इसके अलावा कोहली ने एक और शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह वनडे मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले 5वें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 198 मैचों में 9,423 रन बनाए हैं। कोहली ने पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के 9,378 रनों के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया है। इस लिस्ट में अब केवल चार बल्लेबाज ही कोहली से आगे हैं। लिस्ट में टॉप पर पहुंचने के लिए भारतीय कप्तान को सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ को पछाड़ना होगा। तेंदुलकर ने वनडे करियर में 18,426 रन बनाए थे, तो वहीं दूसरे नंबर पर 11,221 रनों के साथ सौरव गांगुली, 10,768 रनों के साथ तीसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ और 9,954 रनों के साथ धोनी चौथे नंबर पर हैं।

बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी 6 वनडे मैचों की सीरीज में चार मैच खेले जा चुके हैं, जिनमें से पहले, दूसरे और तीसरे मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को करारी शिकस्त दी थी, लेकिन चौथे वनडे में साउथ अफ्रिका की टीम ने डकवर्स लुइस नियम की मदद से इसे अपने नाम कर लिया। द. अफ्रिका की टीम ने भारत को 5 विकेट से हराया। हालांकि टीम इंडिया अभी भी 6 मैचों की सीरीज में 3-1 से आगे है।

SI News Today

Leave a Reply