राममंदिर के लिए अयोध्या में आज से निकलेगी ‘राम राज्य रथयात्रा’: यूपी


अयोध्या: राम मंदिर निर्माण के लिए दक्षिण पंथी समूह विश्व हिंदू परिषद के समर्थन आज से “राम राज्य रथयात्रा” का शुभारंभ किया जा रहा है। यह यात्रा दो महीनों में 6 राज्यों से गुजरते हुए तमिलनाडु के रामेश्वरम में समाप्त होगी। योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए कवायद तेज हो गई हैं। योगी नें इस बार अयोध्या में भव्य दीपावली मनाई थी।

– ‘राम राज्य रथयात्रा’ मंगलवार की शाम को अयोध्या के करसेवकपुरम से रवाना होगी। यह वही जगह है जहां VHP ने एक वर्कशॉप की स्थापना की थी। यहां मजदूर इस आशा के साथ खंभे तैयार कर रहे हैं कि उन्हें एक दिन राम मंदिर के निर्माण में इस्तेमाल किया जाएगा।

– राम राज्य रथयात्रा में एक रथ होगा। एक टाटा मिनी ट्रक को रथ का स्वरूप दिया गया है। यह यात्रा भाजपा शासित उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र के अलावा कांग्रेस शासित कर्नाटक से गुजरेगी। आपको बता दें कि कर्नाटक इस साल विधानसभा चुनाव भी होने हैं।

– यात्रा की मुख्य आयोजक ‘श्री रामदास मिशन यूनिवर्सल सोसाइटी’ के महर्षि शांता बंधी ने कहा, “चुनाव करीब आ रहे हैं तो इसमें हमारी क्या गलती? हम भाजपा के लिए अभियान चलाने के लिए इस यात्रा का आयोजन नहीं कर रहे हैं।”

6 हजार किलोमीटर की राम राज्य रथयात्रा
– राम राज्य रथयात्रा अपनी 6 हजार किलोमीटर की यात्रा के दौरान एक करोड़ हिंदुओं में अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर जनजागरण करेगी। श्रीराम दास मिशन यूनिवर्सल सोसाइटी के अध्यक्ष स्वामी कृष्णानंद सरस्वती ने बताया कि यात्रा का असली मकसद अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लिए जनजागरण करना है। यह यात्रा का पहला चरण है जो अयोध्या से रामेश्वरम तक चलेगा।

2019 लोकसभा चुनाव पर फोकस
– माना जा रहा है कि ये रथयात्रा 2019 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए आयोजित हो रही है। यात्रा में RSS और उसके सहयोगी संगठन भी शामिल होंगे।

25 लाख रुपए में तैयार हुआ रथ
– बताया जा रहा है- 25 लाख रुपए खर्च कर एक विशेष रथ तैयार किया गया है। आयोजकों का कहना है कि रथ की जो आकृति प्रस्तावित राम मंदिर की तरह है।

सुप्रीम कोर्ट में लंबित है मामला
– बता दें कि अयोध्या मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही है।

Please Write Your Comments Below

Previous किस डे पर पार्टनर को इन तरीकों से करें ‘किस’, जानिए...
Next लखनऊ में पुलिस और बदमाश के बीच हुई मुठभेड़, एक साथी फरार...