Thursday, April 25, 2024
featured

एबी डिविलियर्स का 9 साल में पहली बार हुआ इतना बुरा हाल…

SI News Today

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई वनडे सीरीज को टीम इंडिया ने 5-1 से अपने नाम किया। इस मैच में शार्दुल ठाकुर और विराट कोहली ने अपनी चमक बिखेरी। एक तरफ कोहली पूरी सीरीज में छाए रहे वहीं दूसरी ओर साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलयर्स का बल्ला शांत रहा। डिविलियर्स का प्रदर्शन पिछले 9 सालों से बेहद खराब रहा है। ये खिलाड़ी इस दौरान 3 या उससे अधिक मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में अर्धशतक तक नहीं जड़ सका है। डिविलियर्स ने भारत के खिलाफ इस वनडे सीरीज में तीन मैच खेले, जिसमें 26, 6 और 36 रन बनाए।

इस दाएं हाथ के बल्लबाज के अंतर्राष्ट्रीय करियर पर नजर डालें तो उन्होंने 110 टेस्ट की 183 पारियों में 16 बार नाबाद रहते हुए 8338 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 21 शतक और 42 अर्धशतक जड़े। वहीं 228 एकदिवसीय मैचों डिविलियर्स 25 शतक और 53 अर्धशतक की मदद से 9577 रन बना चुके हैं।

भारत ने 16 फरवरी को सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए छह वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हरा दिया। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और भारतीय गेंदबाजों ने लगातार विकेट लेकर मेजबान टीम को 46.5 ओवरों में 204 रनों पर ही रोक दिया और फिर इस आसान से लक्ष्य को 32.1 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसी के साथ भारत छह वनडे मैचों की यह सीरीज 5-1 से जीतने में सफल रहा। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 129 रनों की शतकीय पारी खेली। उनके अलावा अजिंक्य रहाणे 34 रन बनाकर नाबाद रहे। कोहली ने अपनी पारी में सिर्फ 96 गेंद खेलीं और 19 चौकों के अलावा दो छक्के लगाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए लुंगी नगिड़ी ने दो विकेट लिए।

पहली पारी खलेने उतरी दक्षिण अफ्रीका के लिए खाया जोंडो ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए, जिसके लिए उन्होंने 74 गेंदें लीं और तीन चौकों के अलावा दो छक्के जड़े। अब्राहम डिविलियर्स ने 30 रनों का योगदान दिया। कप्तान एडिन मार्कराम ने 24 और हेइनरिक क्लासेन ने 22 रन बनाए। भारत की तरफ से शार्दूल ठाकुर ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। वहीं लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट मिले। हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव को एक-एक सफलता मिली।

SI News Today

Leave a Reply