Saturday, April 13, 2024
featured

भुवनेश्वर कुमार भारत के लिए ऐसा करनामा करने वाले पहले गेंदबाज बने, जानिए रिपोर्ट…

SI News Today

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम ने पहले टी-20 मैच को 28 रनों से जीत लिया। इस जीत में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार हीरो बनकर सामने आए। उन्होंने चार ओवर में 24 रन खर्च कर 5 विकेट अपने नाम किए। इसके साथ ही वह टी-20 फॉर्मेट में दूसरी बार ऐसा कारनामा करने में सफल रहे। इससे पहले साल 2017 के आईपीएल में भुवनेश्वर कुमार ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पांच विकेट हासिल किया था। वहीं इंटरनैशनल मैच में रविवार को भुवनेश्वर कुमार ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले पांच मैचों में भुवनेश्वर महज दो विकेट लेने में सफल रहे थे। यही वजह थी कि छठे वनडे में कोहली ने भुवनेश्वर की जगह शार्दुल ठाकुर को मौका देने का फैसला किया, लेकिन टी-20 के पहले ही मैच में शानदार प्रदर्शन कर भुवी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि आखिर उन्हें क्यों टी-20 का बेस्ट गेंदबाज माना जाता है। टी-20 में भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार का यह प्रदर्शन अब तक का सबसे बेस्ट प्रदर्शन है। इससे पहले टी-20 मैचों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दुनिया के केवल दो ही गेंदबाजों ऐसे हैं जो भुवी से बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब रहे हैं।

साल 2013 में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने सिर्फ 6 रन देकर पांच दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को आउट करने का कारनामा किया था। वही नीदरलैंड के गेंदबाज अहसान मलिक ने साल 2014 में 19 देकर पांच विकेट झटकने में कामयाबी हासिल की थी। भुवनेश्वर कुमार इस मामले में अब नंबर तीन पर आ गए हैं, पहले मैच में भुवी के इस प्रदर्शन को देखकर भारतीय गेंदबाजों का मनोबल भी काफी बढ़ गया होगा। भुवनेश्वर कुमार भारत के एक मात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों ही फॉर्मेट में पांच विकेट अपने नाम किया है।

वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले युजवेंद्र चहल इस मैच में केवल एक विकेट लेने में ही कामयाब रहे। हालांकि, उन्होंने अफ्रीकी बल्लेबाजों पर दबाब बनाने का काम बखूबी किया। भुवनेश्वर कुमार के साथ मिलकर जयदेव उनादकट और जसप्रीत बुमराह भी लगातार दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की परीक्षा ले रहे थे।

SI News Today

Leave a Reply