Friday, March 29, 2024
featuredबिहार

19 परीक्षा केन्द्रों पर कल से मैट्रिक परीक्षा होगी, लखीसराय में 23 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

SI News Today

21 फरवरी 2018 से शुरू हो रही मैट्रिक परीक्षा को लेकर सारी तैयारी जिला प्रशासन ने पूरी कर ली है. जिलाधिकारी अमित कुमार की निगरानी में चुनाव की तर्ज पर ही मैट्रिक परीक्षा में शिक्षकों को वीक्षण कार्य में लगाया गया है. रेंडमाइजेशन के जरिए मैट्रिक परीक्षा में जिले के मध्य, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के करीब 800 शिक्षकों को वीक्षक बनाया गया है जिन्हें डीईओ कार्यालय द्वारा ड्यूटी पत्र का तामिला कराया जा रहा है.

बिहार बोर्ड के निर्देशानुसार 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक तैनात रहेंगे. जिला मुख्यालय सहित बड़हिया एवं सूर्यगढ़ा में कुल 19 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.जहां 23,125 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. लड़कियों के लिए 9 केंद्र बनाए गए हैं.इस केंद्र पर दंडाधिकारी से लेकर वीक्षक के रूप में महिला कर्मी की डयूटी भी लगाई गई है.

सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है. इंटर परीक्षा में भी 19 परीक्षा केंद्र बनाये गए थे लेकिन मैट्रिक में उच्च विद्यालय बड़हिया के बदले महिला कॉलेज बड़हिया को परीक्षा केंद्र बनाया गया है.

बोर्ड के सचिव आनंद किशोर एवं शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन ने जिले के अधिकारियों को पत्र भेजकर मैट्रिक परीक्षा को पूरी तरह स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त माहौल में कराने का निर्देश दिया है.

परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र वायरल करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने एवं परीक्षा ड्यूटी में लगाए गए वीक्षक से लेकर दंडाधिकारी पर भी पैनी नजर रखने का निर्देश दिया है.

डीईओ सुनयना कुमारी के निर्देश पर सभी केंद्राधीक्षकों ने परीक्षा देने वालों की संख्या के अनुसार सभी स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली है.दूसरी ओर जिलापदाधिकारी अमित कुमार एवं एसपी अरविंद ठाकुर की ओर से शांतिपूर्ण -कदाचारमुक्त परीक्षा आयोजन को लेकर सभी केन्द्रों पर
दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्तयां कर दी गई है.

SI News Today

Leave a Reply