Thursday, March 28, 2024
featured

‘द शेप ऑफ वाटर’ को क्‍यों मिला ऑस्‍कर का बेस्‍ट फिल्‍म अवार्ड, जानिए कहानी…

SI News Today

हॉलीवुड फिल्‍म ‘द शेप ऑफ वाटर’ को इस साल की सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का ऑस्‍कर पुरस्‍कार मिला है. 2017 में अपनी रिलीज के साथ ही एक के बाद एक फिल्‍म फेस्टिवल के बाद बॉक्‍स ऑफिस पर सफल रही इस फिल्‍म के बारे में ही इस बार सबसे ज्‍यादा चर्चा भी थी. संभवतया इसी कारण इस बार ऑस्‍कर अवार्ड की 13 विभिन्‍न श्रेणियों में यह नामांकित थी और अंतिम रूप से बेस्‍ट फिल्‍म समेत चार पुरस्‍कार हासिल करने में कामयाब रही. इस लिहाज से फिल्‍म में दिलचस्‍पी होना स्‍वाभाविक है. सो, जिन लोगों ने यह फिल्‍म नहीं देखी हैं, वे इससे जुड़ी 5 अहम बातें यहां जान सकते हैं:

1. यह फिल्‍म एक लड़की और एक इंसान सरीखे दिखने वाले एक जलीय जीव के प्रेम संबंधों पर आधारित है. अमेरिका और रूस के बीच शीत युद्ध के दौर में 1962 के पीरियड को सिल्‍वर स्‍क्रीन पर उकेरा गया है.

2. फिल्‍म की हीरोइन एलिसा (सैली हॉकिंस) अनाथ और गूंगी हैं और बाल्‍टीमोर की उच्‍च सुरक्षा वाली सीक्रेट लेबोरेटरी में सफाई कर्मचारी का काम करती हैं. इसी लैब में एक जलीय जीव कैद है. इसको दक्षिणी अमेरिकी एक नदी से पकड़ा जाता है.

3. अमेरिकियों को लगता है कि यह जीव अंतरिक्ष में उनके अभियानों के लिए उपयोगी हो सकता है क्‍योंकि उस दौर में रूस के साथ उनकी तगड़ी स्‍पेस रेस चल रही थी. लिहाजा अमेरिकी इस जीव का विच्‍छेदन करना चाहता है लेकिन एलिसा को उस जीव से सहानुभूति हो जाती है.

123 मिनट लंबी इस फिल्‍म का निर्माण बजट 19.5 मिलियन डॉलर है और बॉक्‍स ऑफिस पर अब तक यह तकरीबन 126 मिलियन डॉलर कमा चुकी है.

4. जब उसको अमेरिकी अभियान के बारे में पता चलता है तो वह अपने दो सहयोगियों के साथ उसको बचाने की कोशिशें करती है. वह चुपके से उसे लैब से निकालकर अपने घर के बाथटब में छुपा लेती है.

5. दरअसल यह जलीय जीव इंसानी जिंदगियों और उनकी संवदेनाओं को समझता है. नतीजतन एलिसा और इस जीव के बीच प्रेम पनपता है. उसके बाद इस जीव को बचाने की कोशिश और एलिसा के संघर्ष पर ही पूरी फिल्‍म की कहानी रची गई है. इस खूबसूरत फंतासी ड्रामा फिल्‍म का निर्देशन गुइलेर्मो डेल टोरो ने किया है. 123 मिनट लंबी इस फिल्‍म का निर्माण बजट 19.5 मिलियन डॉलर है और बॉक्‍स ऑफिस पर अब तक यह तकरीबन 126 मिलियन डॉलर कमा चुकी है.

SI News Today

Leave a Reply