Friday, March 29, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

यूनिक फीचर वाली ये TOP 10 कारें दस लाख रूपए में उपलब्ध, जानिए फीचर्स…

SI News Today

अगर आप दस लाख रूपए तक अच्छे डिजायन और यूनिक फीचर वाली कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए ये काम की खबर साबित हो सकती है। cardekho.com आपके लिए लाया हैं 10 लाख रूपए से कम कीमत में आने वाली 10 कारों की जानकारी जो यूनिक फीचर से लैस हैं।

1. टाटा नैनो

कीमत: 2.28 लाख रूपए से 3.22 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
लिस्ट में टाटा नैनो पहले नंबर पर है। यह सबसे अफोर्डेबल आॅटोमैटिक कार है। कम कीमत के साथ ही इस में कई अच्छे और काम के फीचर भी दिए गए हैं। इसके टाॅप वेरिएंट एक्सटीए में चार स्पीकर्स वाला ब्लूटूथ इनेबल म्यूजिक सिस्टम दिया गया है। ड्राइवर कंफर्ट के लिए इस में डिजिटल ड्राइवर इंफो सिस्टम दिया गया है, जो तय दूरी, माइलेज, फ्यूल खपत, गियर शिफ्ट इंडिकेटर्स और की-लैस एंट्री के साथ दिया गया है।

यह देश की सबसे सस्ती कार है, जिस में सनरूफ का विकल्प दिया गया है। सनरूफ के लिए आपको 6500 रूपए अतिरिक्त देने होंगे।

टाटा नैनो एक्सएमए (एएमटी): 3.03 लाख रूपए
एक्सटीए (एएमटी): 3.22 लाख रूपए

2. डैटसन रेडी-गो

कीमत: 2.49 लाख रूपए से 3.95 लाख रूपए
डैटसन रेडी-गो को रेनो क्विड वाले प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। दस लाख रूपए से कीमत वाली कारों की लिस्ट में यह सबसे अफोर्डेबल कार है, जो डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटों के साथ आती है। इसके टॉप वेरिएंट एस में डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें दी गई हैं। इसे माॅर्डन और टोल बाॅय डिजायन दिया गया है।

डैटसन रेडी-गो एस 0.8 लीटर: 3.54 लाख रूपए
डैटसन रेडी-गो एस 1.0 लीटर: 3.78 लाख रूपए
डैटसन रेडी-गो एस 1.0 लीटर एएमटी: 3.95 लाख रूपए

3. रेनो क्विड

कीमत : 2.66 लाख रूपए से 4.59 लाख रूपए
रेनो क्विड कंपनी के लिए काफी सफल प्रोडक्ट साबित हुई है। क्विड के प्रति लोगों के रूझान को देखते हुए कंपनी समय-समय पर इसके नए वेरिएंट और स्पेशल एडिशन भी पेश करती रहती है। रेनो क्विड दो पेट्रोल इंजन 0.8 लीटर और 1.0 लीटर में उपलब्ध है। 0.8 लीटर इंजन के साथ मैनुअल गियरबाॅक्स दिया गया है, वहीं 1.0 लीटर इंजन के साथ मैनुअल और एएमटी का विकल्प रखा गया है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के लिए क्विड में पारंपरिक गियर स्टिक की जगह रोटरी डायल वाला गियर शिफ्टर दिया गया है। इस में तीन मोड एन (नेच्यूरल), डी (ड्राइव) और आर (रिवर्स) दिए गए हैं। टाॅप वेरिएंट आरएक्सटी और क्लाइंबर में 7.0 इंच टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है।
रेनो क्विड आरएक्सएल 1.0 लीटर एएमटी: 3.87 लाख रूपए
रेनो क्विड आरएक्सटी 1.0 लीटर एएमटी: 4.34 लाख रूपए

4. टाटा टियागो/टिगॉर

टाटा टियागो: 3.28 लाख रूपए से 5.85 लाख रूपए
टाटा टिगॉर: 4.71 लाख रूपए से 6.99 लाख रूपए
टाटा मोटर्स के लिए टियागो हैचबैक और टिगाॅर सेडान दोनों ही कारें सफल प्रोडक्ट साबित हुई हैं। कम कीमत, आकर्षक डिजायन और एडवांस फीचर की बदौलत इन्हें ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। इन में हारमन का 8-स्पीकर्स वाला साउंड सिस्टम और इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इस मामले में यह बलेनो और एलीट आई20 से भी आगे हैं, इन में 6-स्पीकर्स वाला साउंड सिस्टम लगा है।

5. मारूति सुज़ुकी इग्निस

कीमत: 4.66 लाख रूपए से 8.12 लाख रूपए
मारूति इग्निस को कंपनी की नई डिजायन थीम पर तैयार किया गया है, इसी थीम पर नई स्विफ्ट और बलेनो को भी तैयार किया गया है। इसे मारूति की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिये बेचा जा रहा है। यह सबसे अफोर्डेबल कार है, जिसमें एलईडी हैडलैंप्स दिए गए हैं। इस में सुपर व्हाइट एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, यू-शेप वाले डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटों के साथ दिए गए हैं। 10 लाख रूपए वाली कारों की लिस्ट में इग्निस के अलावा स्विफ्ट और डिजायर एकमात्र कारें हैं जिन में एलईडी हैडलैंप्स दिए गए हैं। इग्निस के टाॅप वेरिएंट अल्फा में एलईडी हैडलैंप्स दिए गए हैं।

मारूति इग्निस अल्फा मैनुअल पेट्रोल: 6.50 लाख रूपए
मारूति इग्निस अल्फा एएमटी पेट्रोल: 7.04 लाख रूपए
मारूति इग्निस अल्फा मैनुअल डीज़ल: 7.58 लाख रूपए
मारूति इग्निस अल्फा एएमटी डीज़ल: 8.12 लाख रूपए

6. हुंडई ग्रैंड आई 10

कीमत: 4.69 लाख रूपए से 7.46 लाख रूपए
हुंडई ग्रैंड आई10 फीचर लोडेड कार है। इस में एंड्राॅयड आॅटो, एपल कारप्ले और मिररलिंक कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है। इस मामले में यह सबसे अफोर्डेबल पेशकश है। मारूति स्विफ्ट के टाॅप वेरिएंट जेडएक्सआई प्लस में भी एंड्राॅयड आॅटो, एपल कारप्ले और मिररलिंक कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला सिस्टम दिया है। लेकिन इसकी कीमत हुंडई ग्रैंड आई10 एस्टा पेट्रोल से करीब 80 हजार रूपए ज्यादा है।

हुंडई ग्रैंड आई10 एस्टा पेट्रोल: 6.49 लाख रूपए
हुंडई ग्रैंड आई10 एस्टा डीज़ल: 7.46 लाख रूपए
हुंडई ग्रैंड आई10 स्पोर्ट्ज (ओ) पेट्रोल आॅटो: 6.93 लाख रूपए

7. फोर्ड फीगो

कीमत: 5 लाख रूपए से 7.59 लाख रूपए
फोर्ड फीगो को भी कई अच्छे फीचर से लैस किया गया है। पहली जनरेशन की फीगो में सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर ब्लूटूथ फोन इंटिग्रेशन, इमरजेंसी ब्रेक और 6-स्पीड इंटरमिटेंट वाइपर दिए गए थे, जबकि दूसरी जनरेशन की फीगो में छह एयरबैग, इलेक्ट्रिाॅनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और ट्रेक्शन कंट्रोल दिए गए हैं। फीगो के टाॅप वेरएंट टाइटेनियम प्लस में छह एयरबैग स्टैंडर्ड दए गए हैं, वहीं टाइटेनियम वेरिएंट में इन्हें आॅप्शनल रखा गया है। फोर्ड एकमात्र कंपनी है जिसकी सभी कारों के टाॅप वेरिएंट में छह एयरबैग, इलेक्ट्राॅनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी) और ट्रेक्शन कंट्रोल (टीसी) दिए गए हैं।

8. होंडा जैज़

कीमत: 5.99 लाख रूपए से 9.31 लाख रूपए
लंबी ड्राइव वालों के लिए होंडा जैज़ बेहतर है। इस में मैजिक सीटें दी गई हैं जो लंबी राइडिंग में आपको थकने नहीं देंगी। पीछे की तरफ 60ः40 अनुपात में बंटी फोल्डिंग सीटें दी गई हैं, जिन्हें फोल्ड करके बूट स्पेस को बढ़ाया जा सकता है। मैजिक सीटें केवल वीएक्स वेरिएंट में दी गई है। वी वेरिएंट में पैडल शिफ्टर, सीवीटी आॅटो के साथ दिया गया है। इस मामले में यह देश की सबसे अफोर्डेबल कार है।

होंडा जैज़ वीएक्स पेट्रोल: 7.89 लाख रूपए
वी सीवीटी: 8.46 लाख रूपए
वीएक्स डीज़ल: 9.31 लाख रूपए

9. फाॅक्सवेगन एमियो

कीमत: 5.50 लाख रूपए से 9.99 लाख रूपए
सब 4-मीटर सेडान सेगमेंट में फाॅक्सवेगन एमियो इकलौती कार है, जिसके डीज़ल वेरिएंट में ड्यूल-क्लच आॅटोमैटिक गियरबाॅक्स दिया गया है। कंफर्टलाइन वेरिएंट में ड्यूल क्लच दिया गया है। इस में 1.5 लीटर का डीज़ल इंजन लगा है, जो 110 पीएस की पावर और 250 एनएम का टाॅर्क देता है। कीमत के मोर्चे पर यह वेंटो से करीब 2.7 लाख रूपए सस्ती है। फाॅक्सवेगन वेंटो में भी यही इंजन लगा है।

10. फोर्ड ईकोस्पोर्ट

कीमत: 7.66 लाख रूपए से 11.20 लाख रूपए
फोर्ड ईकोस्पोर्ट के अपडेट वर्जन को साल 2017 में लाॅन्च किया गया था। दस लाख रूपए से कम कीमत वाली कारों की लिस्ट में यह इकलौती कार है, जिस में 8.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। यह सिस्टम स्कोडा आॅक्टाविया, एलांट्रा और ट्यूसाॅन में भी देखा जा सकता है, इनकी कीमत दस लाख रूपए से ज्यादा है। इस में फोर्ड का सिंक3 यूनिट दिया गया है, जो एंड्राॅयड आॅटो और एपल कारप्ले समेत कई कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। सिंक3 को ट्रेंड वेरिएंट से स्टैंडर्ड रखा गया है।

SI News Today

Leave a Reply