Friday, April 19, 2024
featured

अगर खूबसूरत नाखून चाहिए तो आजमाएं ये 5 टिप्स, जानिए…

SI News Today

हेल्दी नाखून का होना आपके हाथों को सिर्फ सुंदर नहीं बनाता बल्कि एक महिला को कॉन्फिडेंस भी देता है। नाखूनों का इम्प्रैशन आपके पहले इम्प्रैशन में बहुत जरूरी भूमिका निभाता है। हम हाथ भी उस से मिलाना पसंद करते हैं जिसके हाथ साफ और नाखून साफ हों, जिनके नाखून टूटे हुए, बेरंग, उबड़-खाबड़ किसी को भी पसंद नहीं आते है। अगर आपके भी नाखून टूटे और खराब लगते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, यह एक आम समस्या है। जब नाखूनों की ठीक से देखभाल नहीं की जाती है तभी वह गंदे और कमजोर होते हैं। ज्यादा नेल कलर या केमिकल लगाने से भी नाखून खराब होते हैं। अगर आपको भी सुंदर, लंबे और मजबूत नाखून पाने की चाहत है तो आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ आसान से टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपनी इस चाहत को पूरा कर सकते हैं।

1. डाइट का रखें ध्यान – अगर आपके नाखून कमजोर और रूखे हैं तो इसके लिए आपको विटामिन ए से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए। नाखूनों की मजबूती और खूबसूरती के लिए ब्रोकली, गाजर, पनीर, दूध और दही आदि को अपनी डाइट में शामिल कीजिए।

2. ग्लव्स पहनें – कई बार ऐसा होता है कि हमारे नाखून किनारों पर से टूटने लगते हैं। इसके लिए जरूरी है कि घर का कोई भी काम जैसे- बर्तन धोने या बाथरूम साफ करने आदि को करते वक्त अपने हाथों में दस्ताने पहन लें। इससे नाखूनों को सुरक्षा मिलती है।

3. हाइड्रेटेड रहें – सौंदर्य संबंधी अधिकांश समस्याओं की जड़ डिहाइड्रेशन है। ऐसे में हेल्दी नेल्स के लिए शरीर का हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। इसके लिए दिन भर में खूब पानी पिएं। इसके अलावा ताजे फलों के जूस भी आपको हाइड्रेटेड रखने में मददगार होते हैं।

4. सही नेल-पॉलिश रिमूवर करें प्रयोग – नेल्स के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में सावधानी बरतने की जरूरत होती है। ध्यान रखें, एसीटोन या फार्मल्डिहाइड बेस्ड नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल कभी न करें। नेल पॉलिश हटाने के लिए हमेशा एसीटेट बेस्ड रिमूवर के इस्तेमाल की कोशिश करें।

5. विटामिन बी 12 जरूरी – शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से नाखूनों के रूखे होने और काले होने की समस्याएं सामने आती हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में विटामिन बी 12 को ज्यादा से ज्यादा शामिल करने की कोशिश करें।

SI News Today

Leave a Reply