Monday, March 25, 2024
featuredदेश

भारतीय रेलवे का तोहफा! इन उम्मीदवारों को मिलेगा आरक्षण…

SI News Today

RRB Recruitment 2018: भारतीय रेलवे की इस साल अब तक की सबसे बड़ी भर्ती (62907 पद) में छोटे कद और अन्य दिव्यांग उम्मीदवारों को भी आरक्षण मिलेगा। बेहद छोटे कद के युवा भी रेलवे में इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा एसिड अटैक पीड़ित, कुष्ठरोग बीमारी से ग्रस्त रहे, मांसपेशी दुर्विकास से जूझ रहे लोग भी आवेदन कर सकते हैं। दिव्यांग व्यक्तियों के लिए तय किए गए नए बेंचमार्क के तहत विभिन्न दिव्यांग लोग आवेदन कर सकते हैं। राइट्स ऑफ परसन्स विथ डिजेबिलिटिज (RPwD) Act, 2016 के तहत नेत्रहीन और कम दृष्टि, बहरा और श्रवण बाधा, सेरेब्रल पाल्सी, लेप्रसि क्यूअर्ड, बौनापन, एसिड हमला विक्टिम और मस्कूलर डिस्टॉफी सहित लोकोमोटर दिव्यांग उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

साथ ही ऑटिजम, बौद्धिक दिव्यांगता, विशिष्ट सीखने की दिव्यांग उम्मीदवारों को भी आरक्षण मिलेगा। पुरानी व्यवस्था में शारीरिक योग्यता में फिट नहीं होने के कारण इन चारों श्रेणी के लोग नौकरी से वंचित रह जाते थे। इन चार प्रकार के दिव्यांगों को आरक्षण प्राप्त नहीं था लेकिन नए आदेश के बाद उक्त दिव्यांगों को भी नौकरी में आरक्षण का फायदा मिलेगा। हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग श्रेणी में चार तरह के नए दिव्यांगों को शामिल करने संबंधी अधिसूचना पिछले महीने जारी कर दी गई थी। अभी तक ये दिव्यांग जनरल कोटा के तहत नौकरी के लिए आवेदन करते थे लेकिन अब इन्हें भी आरक्षण मिलेगा।

आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 है। इससे पहले यह 12 मार्च 2018 थी जिसे बाद में बढ़ाया गया। बता दें जो दिव्यांग पहले आवेदन कर चुके हैं वे भी रेलवे की वेबसाइट पर दिव्यांग प्रणाम पत्र अपलोड कर सकेंगे। बता दें रेलवे ने फरवरी में ग्रुप-डी (लेवल-1) और ग्रुप-सी (लेवल-2) के कुल 90 हजार रिक्त पदों पर भर्ती करने की अधिसूचना जारी की है। इन पदों के लिए अभी तक डेढ़ करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

SI News Today

Leave a Reply