Friday, April 19, 2024
18+featuredआयुर्वेदकामसूत्र

सेक्स में लंबे समय तक आनंद उठाने के टिप्स

SI News Today

हर विवाहित दम्पत्ति के मन में एक ही सवाल होता है कि वह कैसे सेक्स क्रिया का आनंद लंबे समय तक उठा पायेगा।

असल में यह सवाल साधारणतः पॉर्न देखने के कारण मन में आता है। लेकिन सच तो यह है कि सामान्य रूप से प्रेम संबंध पूर्ण रूप से स्थापित करने में 30 मिनट का समय लगता है, लेकिन यह सबके लिए समान नहीं भी हो सकता है, थोड़ा-सा समय का अतिक्रम भी हो सकता है। यदि आप प्रेम-संबंध स्थापित करते वक्त 3 मिनट से ज़्यादा समय तक उत्तेजित नहीं रह पाते हैं तो इसका मतलब है आपको कोई शारीरिक या सेक्स संबंधी समस्या है। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आप इन बातों पर ध्यान दे सकते हैं, जो आपको लंबे समय तक सेक्स क्रिया करने में सहायता करेगा-

1. ज़्यादा मात्रा में फल और सब्ज़ियों का सेवन- अध्ययन यह बताता है कि मांसाहारी सेवन करने वाले पुरूषों की तुलना में शाकाहारी सेवन करने वाले पुरूष लंबे समय तक सेक्स क्रिया का आनंद उठा पाते हैं। क्योंकि फल और सब्ज़ियों का सेवन करने से जो पौष्टकता उन्हें मिलती है वह सेक्स क्रिया को करने में ताकत और ऊर्जा प्रदान करने में सहायता करते हैं। पढ़े- 7 प्राकृतिक आहार के मदद से सेक्स पावर को बढ़ायें
• प्रेम संबंध स्थापित करने के पहले केला खाने से आप सेक्स का आनंद ज़्यादा देर तक उठा पायेंगे। क्योंकि केले में जो पोटाशियम और ग्लूकोज़ होता है वह सेक्स का पूरा आनंद उठाने में मदद करता है।

• आंवला रस का नियमित रूप से सेवन करने से इसमें जो जिन्क और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है वह वीर्य (sperm) की क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ सेक्स का आनंद उठाने में मदद करता है।
• संभोग (intercourse) करने के पहले स्ट्रॉबेरी खाने से आप लंबे समय तक सेक्स क्रिया कर पायेंगे।

2. प्रोसेस्ड शुगर न खायें- प्रोसेस्ड शुगर आपके सेक्स करने की क्षमता को कम करता है।

3. ध्रूमपान न करें- ज़्यादा मात्रा में ध्रूमपान करने से न सिर्फ आपके स्वास्थ्य को हानि पहुँचता है बल्कि यह धमनियों को सख्त करने के साथ-साथ लिंग में रक्तप्रवाह को घटाता है। डॉ. विजयासारथी रामानाथन, पु्रूषों के स्वास्थ्य संबंधी फिज़िशन और मेडिकल सेक्स थेरपिस्ट के अनुसार ध्रूमपान न सिर्फ आपके ऑर्गन को प्रभावित करते हैं, यह यौन कार्यों में भी बाधा उत्पन्न करते हैं। पुरूषों को यह समझना चाहिए कि इरेक्शन के लिए दिल और रक्तवाहिका (blood vessels) का स्वस्थ होना ज़रूरी होता है। ध्रूमपान करनेवालों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या का सामना ज़्यादा करना पड़ता है।
4. शराब का सेवन कम करें- इसके सेवन से मानसिक संतुलन का बिगड़ना लाज़मी होता है। इसका आपके सेक्स जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा यह आपको कहने की ज़रूरत नहीं है।

5. सेक्स करने के लिए पेट और हाथ के मांसपेशियों को मजबूत बनायें- अच्छी तरह से सेक्स क्रिया का आनंद उठाने के लिए हाथ और पैर का सहारा लेना पड़ता है। इसलिए जिम में जायें या घर पर ही व्यायाम करें और अपने में ताकत का संचार करें। व्यायाम करने से लिंग में भी रक्त का संचार अच्छी तरह से हो पाता है जो यौन क्रिया के लिए अच्छा होता है।

6. कीगल व्यायाम- इस व्यायाम को करने से इरेक्शन अच्छी तरह से हो पाता है।

7. स्क्वीज़ तकनीक (squeeze technique) का इस्तेमाल करें- जब आप सेक्स के चरम अवस्था में हो तब इस तकनीक के द्वारा सेक्स क्रिया का आनंद लंबे समय तक उठा पायेंगे।

SI News Today

Leave a Reply