Thursday, March 28, 2024
featuredरोजगार

राजस्थान पुलिस में 15 हजार से ज्यादा सिपाही पदों पर होगी भर्ती, जानिए डिटेल्स…

SI News Today

Rajasthan Police Recruitment 2018: राजस्थान में बीजेपी की वसुंधरा राजे सरकार ने बीते 12 फरवरी को पेश किए गए बजट में विभिन्न विभागों में नौकरियों का ऐलान किया। राजस्थान पुलिस में भी 15 हजार सिपाही पदों पर भर्ती होनी है। राज्य सरकार ने आगामी दिसंबर महीने तक इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने की बात कही थी लेकिन पुलिस विभाग आगामी अक्टूबर महीने तक ही भर्ती प्रक्रिया पूरी कर सकता है। खबर के मुताबिक पुलिस विभाग ने घोषित भर्तियों के लिए प्रस्ताव गृह विभाग को भेज दिया है और मंजूरी पत्रावली वित्त विभाग की तरफ बढ़ा दी है। खबर के मुताबिक, गृह विभाग के अनुसार वित्त वर्ष 2018-19 के बजट के दौरान सीएम ने कॉन्स्टेबल के 6879 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इसमें मेवाड़ भील नाम से एक और नई बटालियन के 1161 पद और 5718 कॉन्स्टेबल के पद शामिल हैं। वहीं वित्त विधेयक का जवाब देते हुए 6 मार्च को सीएम राजे ने और 8412 पदों पर भर्ती की घोषणा की। इस तरह पुलिस विभाग में 15 हजार से ज्यादा सिपाही पदों पर भर्ती होनी है।

खबर के मुताबिक गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सभी पदों पर अक्टूबर तक भर्ती पूरी कर ली जाए, इस तरह की कार्ययोजना बनाई गई है। गृह विभाग ने हैड कांस्टेबल के 6 हजार नए पद बढ़ाने को स्वीकृति दे दी है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि राजस्थान पुलिस ने गत वर्ष 5500 सिपाही पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया था। इन पदों के लिए लिखित परीक्षा जारी है। परीक्षा 7 मार्च से शुरू हुई, जिसके प्रवेश पत्र 28 फरवरी 2018 को जारी किए गए थे। लिखित परीक्षा कम्प्यूटर आधारित (कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट, CBT) है। इस परीक्षा के प्रश्न पत्र में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं और यह कुल 75 अंकों की है।

जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा क्वॉलिफाई करेंगे वे शारीरिक मापतौल (PST) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) से गुजरेंगे। इसके अलावा मेडिकल एग्जामिनेशन भी होगी। शारीरिक परीक्षा पास करने के लिए अभ्यर्थियों को 5km की दौड़ निर्धारित समय में पूरी करनी होगी। गौरतलब है राजस्थान पुलिस में 5500 कॉन्स्टेबल पदों पर नियुक्ति का नोटिफिकेशन 18 अक्टूबर 2017 को जारी किया गया था। नियुक्ति के बाद 2 वर्ष यानी ट्रेनिंग के दौरान उन्हें 8910 रुपये का फिक्स्ड रीनुमरेशन मिलेगा। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उनका प्रतिमाह पे स्केल 5200-20200 रुपये होगा। साथ ही 2400 रुपये का ग्रेड पे भी दिया जाएगा।

SI News Today

Leave a Reply